राशन कॉर्ड को आधार से लिंक करवाने की अंतिम तिथि 30 सितंबर ,नही हो सकता है नुकसान….


नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना को लागू कर दिया है. इससे कोई भी व्‍यक्ति अपने राशन कार्ड पर देश के किसी भी हिस्‍से में रहकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के जरिये सस्‍ती दरों पर मिलने वाला अनाज ले सकता है. हालांकि, इसके लिए आपका राशन कार्ड आपके आधार से लिंक होना जरूरी है. आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है यानी इस काम के लिए अब आपके पास सिर्फ दो दिन बचे हैं.

केंद्र ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दिए निर्देश


अगर आप तय समय में राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कर पाते हैं तो आपको सिर्फ 30 सितंबर तक ही पीडीएस से अनाज मिलेगा. लिहाजा फटाफट अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें. हालांकि, केंद्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों को स्‍पष्‍ट निर्देश दिया है कि किसी भी वास्‍तविक लाभार्थी को आधार नंबर उपलब्‍ध नहीं कराने के कारण उसके कोटा का अनाज देने से इनकार नहीं किया जाना चाहिए. उनका नाम या राशन कार्ड पीडीएस से नहीं हटाया जा सकता है.

ऐसे ऑफलाइन लिंक करा सकते हैं आधार कार्ड से राशन कार्ड
>> अपने नजदीकी पीडीएस सेंटर या पीडीएस की दुकान पर जाएं. अपने परिवार के सभी सदस्‍यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी, घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड साथ ले जाएं.

>> अगर आपका बैंक अकाउंट आपके आधार से लिंक नहीं है तो आपको अपनी बैंक पासबुक की फोटो कॉपी भी उपलब्‍ध करानी होगी.

>> इन सभी दस्‍तावेजों को अपने आधार की फोटो कॉपी के साथ पीडीएस सेंटर पर जमा कर दें. सभी डॉक्‍युमेंट के स्‍वीकार होने पर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा.

>> आधार कार्ड और राशन कार्ड के लिंक हो जाने पर फिर आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस से जानकारी दी जाएगी.

News Sourse News 18