देश में वैक्सीन की जानकारी के लिए पोर्टल हुआ लांच, स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद्घाटन.!


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां अब आपको एक पोर्टल पर मिल जाएंगी। भारत में पहली बार देश का शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया है। इस वैक्सीन पोर्टल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज लांच किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कोविद -19 के लिए वैक्सीन पोर्टल का उद्घाटन किया।

इस पोर्टल पर भारत में वैक्सीन विकास से संबंधित सभी सूचनाएं उपलब्ध रहेंगी। आईसीएमआर(ICMR) वैक्सीन पोर्टल को सोमवार को सार्वजनिक किया जाएगा। हालांकि समय के साथ, विभिन्न बीमारियों की रोकथान के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी टीकों के लिए उपलब्ध डाटा के साथ इस वेब पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। यह तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। भारत में तीन कोरोना वैक्सीन- भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन(COVAXINE), जायडल कैडिला की जाइकोव-डी(ZyKov-D) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका की कोविशील्ड(Covishield) है। 

भारत की पहली स्वदेशी कोरोनी वैक्सीन जो भारत बायोटेक वैक्सीन'(Bharat Biotech Vaccine) है, उसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। इसी तरह, दूसरी वैक्सीन फार्मा की दिग्गज कंपनी जायडस कैडिला(Zydus Cadilla) की एक डीएनए वैक्सीन पर काम कर रही है। 

भारत में तीसरी वैक्सीन एक रिकॉम्बिनेंट ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन’ है जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित है, जिसे देश के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) की ओर से दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है।