संतरे और नींबू से भी ज्यादा विटामिन-सी से भरपूर हैं, ये 5 फल और सब्जियां


हेल्थ डेस्क, 12 अक्टूबर । संतरे और नींबू के अलावा भी कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो आपकी विटामिन-सी की कमी को दूर कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि संतरे और नींबू के अलावा आप किन चीजों से इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

आपके शरीर को सेहतमंद रहने और बीमारियों से बचने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करने की आवश्यकता होती है. विटामिन-सी एक ऐसा ही पोषक तत्व है जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह आपको बीमारियों से बचने की शक्ति प्रदान करता है और आपको हेल्दी रखने में सहायक होता है. वैसे तो विटामिन-सी की पूर्ति की जब भी बात होती है, तो लोगों के दिमाग में अक्सर नींबू और संतरे का ही ख्याल आता है. जबकि आप संतरे और नींबू के अलावा भी कई ऐसे खाद्य पदार्थों को खाकर विटामिन-सी की कमी को पूरा कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि संतरे और नींबू के अलावा आप किन चीजों से इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च विटामिन-सी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. एक कप लाल शिमला मिर्च में लगभग 190 मिलीग्राम तक विटामिन सी होता है. इसके साथ ही लाल शिमला मिर्च में विटामिन ए की अच्छी मात्रा के कारण यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

हरी शिमला मिर्च

हरी शिमला मिर्च में भी विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. एक कप हरी शिमला मिर्च में लगभग 120 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है. इसके साथ ही यह फाइबर का एक बड़ा स्रोत होता है, जिससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

ब्रोकली

एक ब्रोकली में लगभग 132 मिलीग्राम विटामिन-C पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें भी फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अगर आप नियमित रूप से ब्रोकली खाते हैं, तो आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचे रह सकते हैं और कई अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम रह सकते हैं.

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज एक बहुत ही सेहतमंद फल होता है. यह कई रोगों में डॉक्टर स्ट्रॉबेरी का सेवन करने की सलाह देते हैं. एक कप स्ट्रॉबेरी में 84.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. ये आपको लंबे समय तक हेल्दी रखने में मददगार हो सकती है.

अनानास

अनानास कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एक अनानास में लगभग 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी और ब्रोमेलैन पाया जाता है. ब्रोमेलैन एक पाचन एंजाइम है जो भोजन को तोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है. ब्रोमेलैन कठिन व्यायाम के बाद आपको तेजी से ठीक होने में मदद करता है और आपको स्वस्थ रखता है.