मीठा नीम के गुण: मीठा नीम होता है ऐंटिइंफ्लमेट्री गुणों से भरपूर, दिल और लिवर का रखता है खास खयाल.. पढ़े इसकी खूबियां..!


हेल्थ डेस्क। मीठा नीम आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आप अपने नियमित भोजन में इसकी पत्तियों का उपयोग करके भोजन का स्वाद बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। नीम के गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन वह इतना कड़वा होता है कि उसे खाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। हां, कुछ लोग उसकी नई-नई कोंपल जरूर खाते हैं। क्योंकि ये स्वाद में उतनी अधिक कड़वी नहीं होती हैं और सेहतमंद गुणों से भरपूर होती हैं। लेकिन मीठे नीम की पत्तियां आप पूरे साल खा सकते हैं। खास बात यह है कि इन पत्तियों का उपयोग करी तैयार करने में, चटनी और सॉस तैयार करने में, इसके साथ ही सांभर तैयार करने में मुख्य रूप से किया जाता है। आइए, यहां जानते हैं मीठे नीम को खाने के फायदों के बारे में..

सांभर और कढ़ी में खाते हैं मीठा नीम
कढ़ी और सांभर का स्वाद मीठे नीम की पत्तियों के बिना अधूरा माना जाता है। मीठा नीम कुकिंग और रेसिपी की दुनिया में करी पत्ता (Curry Leaves) के नाम से जाना जाता है।

वहीं, भारत का दिल कहे जानेवाले मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में स्वादिष्ट पोहा बनाने के लिए करी पत्ता का उपयोग किया जाता है। आपको शायद पता होगा कि इंदौर का पोहा अपने स्वाद के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है।

इस तरह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

मीठा नीम सिर्फ भोजन में स्वाद बढ़ानेवाला पौधा नहीं बल्कि एक आयुर्वेदिक औषधि भी है। इस पौधे की पत्तियां विटमिन-सी के गुणों से भरपूर होती हैं। इस कारण मीठे नीम का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है।