गुड़ और हल्दी से बना ये पेय चुटकियों में बूस्ट करेगा आपका इम्यूनिटी,इसे पिये, कोसों दूर रहेगा कोरोना वायरस


हेल्थ डेस्क। आज हम आपको एक और काढ़ा बनाना बताएंगे जो पीने में ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा और आपको कोरोना की चपेट में आने बचाए भी रहेगा।

कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए लोग ना केवल घर से बाहर निकलते वक्त अपनी सेफ्टी का पूरा ध्यान रख रहे बल्कि काढ़ा पीकर भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर रहे। खास बात है कि ये आयुर्वेदिक काढ़े लोगों को काफी हद तक कोरोना की चपेट में आने से बचाने में कारगर भी साबित हुए। आज हम आपको एक और काढ़ा बनाना बताएंगे जो पीने में ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा और आपको कोरोना की चपेट में आने बचाए भी रहेगा।

हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • हरी इलायची 2-3
  • हल्दी पाउडर चुटकी भर
  • गुड़ स्वादानुसार
  • एक गिलास दूध
  • बादाम 2-3

बनाने की विधि- सबसे पहले आप एक पैन लीजिए और उसमें एक गिलास दूध डाल दें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो इसमें 2 हरी इलायची को कूटकर डाल दें। इसके बाद आप गुड़ को दूध में डालें। गुड़ को दूध में आपको तोड़कर डालना है। इसलिए जितना मीठा दूध पीना हो उसी अनुसार दूध में गुड़ डालें। गुड़ डालने के बाद उसे चम्मच से चलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि आंच धीमी ही रखें। 

पैन में दूध डालने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आंच को तेज ना करें। साथ ही दूध को चलाते रहें। ऐसा ना करने पर दूध फट भी सकता है। दरअसल, गुड़ में बहुत थोड़ी मात्रा में नमक और एक खास मसाले का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से दूध फट सकता है। 

जब आप लगातार चम्मच से दूध को चलाते रहेंगे तो गुड़ के टुकड़े दूध में अच्छी तरह से घुल जाएंगे। जैसे ही गुड़ दूध में घुल जाए तो उसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें। करीब एक मिनट तक दूध को चम्मच से चलाते रहे और धीमी आंच पर ही पकाएं। 

इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को गिलास में कर लें। अब इसमें ऊपर से आप बारीक बादाम काटकर डाल दें। इस दूध को रोजाना सोते वक्त पीएं। ये ना केवल आपको स्वाद में अच्छा लगेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर कोरोना की चपेट में आने से भी बचाए रहेगा।