कोरोना संकट के बीच वर्क फ्रॉम होम का कल्चर तेजी से बढ़ा है. लोग घर से काम तो कर रहे हैं लेकिन लगातार काम करने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याएं भी सामने आ रही हैं. पढ़िये बचने के उपाय…!


हेल्थ डेस्क ! कोरोना महामारी आज वैश्विक स्तर पर सबसे गंभीर विषय है. कोरोना संक्रमण के कारण विश्वभर में अभी तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं इससे अभी तक 10 लाख से ज्यादा की मौत हुई है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया था. इस दौरान लगभग कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से रह कर काम करने की सलाह दी. वहीं अब घर पर रह कर देर तक एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने कारण ज्यादातर लोगों को पीठ और कमर दर्द की शिकायत हो रही है.

घर से काम करते समय खराब कम्फर्ट जोन लंबे समय तक रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके साथ ही अगर आप किसी भी तरह का एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो बैठने या लेटते समय में अपकी रीढ़ की हड्डी में तकलीफ हो सकती है. लेट कर काम करने से भी पीठ की मांसपेशियों पर भारी मात्रा में दबाव पड़ता है.

बचने के उपाय

1. वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी रीढ़ की हड्डियों की अच्छी सेहत के लिए झुक कर काम करने से बचना होगा. इसके लिए अपने लैपटॉप को एक टेबल पर रखकर काम करना सबसे सही माना गया है.

2. अपने काम को खत्म करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं इसके साथ ही काम के दौरान अपने लिए भी समय निकालें और कुछ समय अंतराल के बाद छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें.

3. काम के दौरान लिए गए ब्रेक के समय में आप कुछ छोटी एक्सरसाइज या एक हल्की सा वॉक कर सकते हैं. इससे मांसपेशियां हेल्दी रहती हैं.

4. अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर सलाद और फलों को शामिल करें. इससे शरीर को जरूरी विटामिन मिलते हैं और वजन को बढ़ने से भी रोका जा सकता है.

5. कभी-कभी देखा जाता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर भी हड्डियों में दर्द होता है. ऐसे में जब हम किसी भी तरह घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं तो कुछ समय के लिए सूरज की धूप में जरूर जाएं और शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करें.