कोरोना का सन्देह हो तो घर पर इन दो चीजों को सूंघकर पता करें, आपको कोरोना है या नहीं..?


हेल्थ डेस्क : कोरोना वायरस का संक्रमण देश और दुनिया में तेजी से बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर के लोगों को इसकी वैक्सीन का इंतजार है। रूस और चीन ने इसकी वैक्सीन तैयार कर ली है तो वहीं भारत, अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देश वैक्सीन पर कामयाबी के बहुत करीब हैं। कोरोना महामारी से निपटने में सबसे बड़ी चुनौती इसकी जांच है। वैज्ञानिक शुरुआत से ही ज्यादा से ज्यादा जांच को जरूरी बताते आ रहे हैं। लोग इसके लक्षणों के आधार पर कोरोना की जांच करा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूखी खांसी, बुखार, सर्दी, थकान आदि कोरोना के लक्षण बताए हैं। इनमें गंध और स्वाद का पता नहीं चल पाना भी शामिल है। आपको कोरोना है या नहीं, इसके लिए हाल ही में शोधकर्ताओं ने घर में प्रारंभिक जांच का तरीका बताया है। घर पर आपको यदि दो चीजों की गंध नहीं महसूस हो रही तो आप कोरोना जांच करा सकते हैं। 

कोरोना के लक्षणों के बारे में लोग जानते ही हैं। अगर कोई लक्षण महसूस होता है तो आप जांच कराने के लिए जाते हैं। इन्हीं लक्षणों में है- गंध का पता नहीं चल पाना। लेकिन सवाल यह है कि कोरोना संक्रमण के बाद स्वाद और गंध नहीं पता चलने पर कैसा महसूस होता है। क्या संक्रमित व्यक्ति किसी भी तरह के गंध को महसूस नहीं कर पाता?

शोधकर्ताओं का मानना है कि कोरोना के साथ एनोस्मिया यानी गंध महसूस करने में कमी संक्रमण की प्रारंभिक चेतावनी है। नेशनल एग्री-फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट मोहाली और पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि कोरोना संक्रमण के बाद मरीज कुछ ही तरह की गंध और स्वाद को महसूस नहीं कर पाते हैं।