इन 4 कारणों से है गुड़ आपके वजन को कम करने में फायदेमंद…!


हेल्थ डेस्क, 13 नवंबर ।क्या आपको याद है कि हमारे दादा-दादी अपने भोजन खत्म करने के बाद गुड़ का दाना कैसे खाते थे? उसके पीछे एक बहुत अच्छा कारण है। चीनी की तुलना में कम कैलोरी विकल्प होने के अलावा, गुड़ में स्वास्थ्य लाभ भी पाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, यह प्राकृतिक स्वीटनर आपकी वजन घटाने के लक्ष्य में भी सहायता कर सकता है। चलिए इस लेख में बताते हैं गुड़ कैसे कम कर सकता है वजन कम –

पाचन का इलाज करता है –

पाचन क्रिया सही से काम न चलने पर आप गुड़ का एक टुकड़ा मुंह में रख लें। रोजाना गुड़ का टुकड़ा खाना खाने के बाद खाने से एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद मिलती है जो पाचन में सहायता करते हैं। अगर आपको खाना खाने के बाद मीठा खाने की तलब लग रही है तो आप गुड़ का टुकड़ा मुंह में रख सकते हैं।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है –

गुड़ (गुड़) शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो वजन घटाने के लक्ष्य को और तेज करता है। यह एक डिटॉक्स के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह रक्त को साफ करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

मेटाबॉलिज़्म को तेज करता है –

आपकी चयापचय दर जितनी अधिक होगी, आपके लिए वजन कम करना उतना ही आसान होगा क्योंकि आप कैलोरी उतनी ही जल्दी बर्न कर पाएंगे। पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, गुड़ आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पानी प्रतिधारण से छुटकारा दिलाता है –

चूंकि यह जिंक और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरा हुआ है, यह न केवल शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि पानी की अवधारण से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इससे वजन कम होता है।

चेतावनी –

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसके पूर्ण स्वास्थ्य लाभ का लाभ उठाने के लिए गुड़ (गुड़) का सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। याद रखें कि किसी भी चीज की अतिवृद्धि खराब है और यह अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।

ध्यान रखें –

इसके अलावा, ध्यान रखें कि चूंकि गुड़ कैलोरी में थोड़ा अधिक है, इसलिए इसके सेवन पर सख्ती से निगरानी करनी चाहिए। मधुमेह रोगियों को अपने दैनिक आहार में गुड़ को शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। औसतन, प्रतिदिन दो चम्मच से अधिक गुड़ नहीं खाना चाहिए।