LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी सिस्टम 01 नवम्बर से बदल जाएगी..! पढ़े नए नियम..!


नई दिल्ली। 1 नवंबर से घरेलू गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया बदल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेल कंपनियां चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान करने के लिए नए एलपीजी सिलेंडर की नई डिलीवरी प्रणाली लागू करने जा रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस नए सिस्टम को DAC यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड नाम दिया जा रहा है। यह व्यवस्था पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू की जाएगी। इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है। सिर्फ बुकिंग से सिलेंडर की डिलिवरी नहीं होगी।

आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। जब तक आप डिलीवरी बॉय को कोड नहीं दिखाएंगे, तब तक वह कोड डिलीवर नहीं किया जाएगा।यदि किसी ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं किया गया है, तो डिलीवरी बॉय के पास एक ऐप होगा, जिसके माध्यम से उसे अपना नंबर वास्तविक समय पर अपडेट मिलेगा और उसके बाद कोड जेनरेट होगा।

नई प्रणाली से उन ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत है, इसलिए इसके कारण उन सिलेंडरों की डिलीवरी बंद की जा सकती है। तेल कंपनियां इस प्रणाली को पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू करने वाली हैं। बाद में, इसे धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि यह सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।