CG बोर्ड 10 वीं – 12 वीं के रिजल्ट आज नहीं होंगे घोषित..इस दिन निकल सकता है रिजल्ट..बचे पेपरों पर ये फैसला..!

CGBSE Result 2020 10th & 12th Class: रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ( माशिमं) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम इसी हफ्ते जारी होंगे। हजारों छात्रों का परीक्षा परिणाम को लेकर इंतजार अब जल्द खत्म हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार कोरोना के कारण 10वीं-12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर भी नहीं होंगे। बोर्ड परीक्षा में जिन विषयों के पेपर हुए थे, उनकी कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है और बोर्ड प्रबंधन अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है। पहले यह खबर मिली थी कि ये परिणाम आज घोषित किए जा सकते हैं लेकिन एक अधिकारी के अनुसार आज नतीजों की घोषणा नहीं की जाएगी।

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कॉपी मूल्यांकन के बाद अब अंकों को भरने का काम किया जा रहा है, जो 5 से 6 दिन में पूरा कर लिया जाएगा। माशिमं के सचिव प्रो. वीके गोयल के मुताबिक जिन स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा हुई थी उसके आधार पर ही बचे हुए प्रश्न पत्रों में अंक मिलेंगे। जहां प्री बोर्ड परीक्षा नहीं हो पाई थी वहां छमाही परीक्षा के अंक को भी आधार बनाया जा सकता है। दोनों परीक्षाओं में करीब सात लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

माशिमं की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को बोनस अंक मिलते हैं। इस साल तीन हजार 522 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक दिया जाएगा। पिछले साल तीन हजार 385 छात्र-छात्राओं को इसका फायदा मिला था। इस साल 137 परीक्षार्थियों को अधिक फायदा होगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में 2 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थी। 12वीं की परीक्षा 2 मार्च और 10 वीं कक्षा की परीक्षा 3 मार्च से शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण 20 मार्च तक ही पेपर संपन्न हो पाए और शेष विषयों के पेपर नहीं हो पाए थे।

ShourceNai Duniya