चुलबुली सोनम होगी भिलाई से विदा

भिलाई. मैत्रीबाग से सफेद बाघ का एक जोड़ा मुकुंदपुर चिडिय़ाघर भेजने तैयारी की जा रही है। जू के एक जोड़े को भेजने के लिए अलग से केज में रख दिया गया है। इनको सडक़ मार्ग से रवाना किया जाएगा। मैत्री गार्डन आने वाले पर्यटक केज तोडऩे वाली चुलबुली सोनम की अदाएं अब नहीं देख पाएंगे।
मुकुंदपुर चिडिय़ाघर में अभी मैत्रीबाग का एक सफेद बाघ है। मैत्रीबाग से एक जोड़ा जाने के बाद वहांँ दो नर व एक मादा सफेद बाघ हो जाएंगे। मैत्रीबाग की टीम ने वाहनों से दो अलग-अलग पिंजरों को निकालकर एक को केज क्रमांक 7 व दूसरे को केज क्रमांक 4 में रखा है।
मैत्रीबाग चिडिय़ाघर मध्य प्रदेश से वन विभाग की टीम सफेद बाघ का जोड़ा लेने पहुंच चुकी है। इसमें वन विभाग के अधिकारियों के अलावा चिकित्सक भी मौजूद हैं। मुकुंदपुर के नवनिर्मित चिडिय़ाघर में इसके अलावा भोपाल के वनविहार से पट्टूनाम की सफेद बाग भी है।
मैत्रीबाग ने सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुमति लेने के बाद इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। भिलाई से भेजे जा रहे सफेद बाग के जोड़ों में नर गोपी व माना सोनम हैं। इनके स्वास्थ्य को लेकर मुकुंदपुर जू प्रबंधन बेहद गंभीर है। यही वजह है कि, यहाँं से अल सुबह इस जोड़े को लेकर जाने की तैयारी है। वन्य प्राणियों को लेकर जाने वाले इस खास तरह के वाहन में कैमरा भी लगा हुआ है।
पूरे विश्व में टाइगरों की घटती संख्या पर चिंता हो रही है। वहीं भिलाई इस्पात संयंत्र का मैत्रीबाग चिडिय़ााघर सफेद बाघ देकर दूसरे चिडिय़ाघरों की सहायता कर रहा है। मध्य प्रदेश सरकार ने मुकुंदपुर, सतना में जूलॉजिक पार्क एवं रेस्क्यू सेंटर की स्थापना की है।
अधिकारियों ने मैत्रीबाग के अफ सरों को बताया कि, जूलॉजिक पार्क एण्ड रेस्क्यू सेंटर में 25 हेक्टेयर का क्षेत्र सफेद बाघिन के घूमने के लिए रखा गया है। पर्यटकों के सुविधा के लिए सर्वसुविधा युक्त बस भी सेंटर में रखी गई है। जिसमें पर्यटक सवार होकर पूरे पार्क का भ्रमण कर सकते हैं।
मैत्रीबाग सफेद शेरों की ब्रीडिंग के लिए बेहतर जगहों में से एक है। सफेद शेर का पहला जोड़ा 1997 में उड़ीसा के नंदनकानन से मैत्रीबाग को मिला था। ब्रीडिंग के बाद इनकी संख्या में इजाफा होता गया।
मैत्रीबाग में सफेद बाग की संख्या दो नए शावकों के जन्म के बाद बढक़र 8 हो गई है। इसमें दो शावकों के अलावा 5 नरए 3 मादा है। प्रबंधन इसमें से एक जोड़ा मुकुंदपुर जू को देने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद 8 सफेद बाघ घटकर महज 6 रह जाएंगे।