शुगर में क्या खाना चाहिए जानें.. शुगर की बीमारी में इन चीजों का करें सेवन, रहेंगे हेल्दी..!


हेल्थ डेस्क। शुगर की बीमारी होते ही बहुत सी चीजों को खाने से परहेज हो जाता है। कई बार गलत चीजों को खाने से हमारा शुगर बढ़ जाता है और हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपको क्या खाना है और किन चीज़ों से परहेज करना है। आईये जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो शुगर की बीमारी में खाई जा सकती हैं।


1.शुगर की बीमारी होने पर फाइबर युक्त खाना सबसे ज्यादा खाना चाहिए जैसे कि छिलके सहित बनाई गई गेंहू की रोटी जिसमें कार्बोहाइड्रेट शामिल हो। ऐसे खाने ब्लड फ्लो में आसानी से मिल जाते हैं।

2.शुगर के मरीज़ों को सब्जियों में सब्जियों में करेला, मेथी, सहजन , पालक, तुरई, शलगम, बैंगन, परवल, लौकी, मूली, फूलगोभी, टमाटर, बंदगोभी, सोयाबीन की मंगौड़ी, जौ, बंगाली चना, काला चना, दालचीनी, पत्तेदार सब्ज़ियां सबसे ज्यादा खानी चाहिए।

3.शुगर के मरीज़ों को जामुन, नीबू , आंवला टमाटर, पपीता , खरबूजा , कच्चा अमरुद, संतरा, मौसमी, ककड़ी ,चुकन्दर , मीठा नीम, बेल का फल, जायफल , नाशपाती का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। हालांकि आम, पका केला ,सेब, खजूर तथा अंगूर में शुगर पाया जाता है लेकिन इन फलों में फाइबर सबसे ज्यादा पाया जाता है इसलिए इन्हें कम मात्रा में ही लिया जा सकता है।

4.शुगर के पेशेंट अपने खाने में बादाम, लहसुन, प्याज, अंकुरित दाले , अंकुरित छिलके वाला चना, सत्तू, बाजरा जरूर शामिल करें।

5.अगर आप शुगर के मरीज़ हैं और आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो आप हरा कच्चा नारियल, अखरोट, मूंगफली के दाने, काजू, सोयाबीन, मटन का सूप, दही, छाछ का सेवन कर सकते हैं।

6.जब किसी इंसान को शुगर की बीमारी हो जाती है तो उसके शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है इसलिए ऐसे मरीज़ों को फूलगोभी, मशरूम, चोकर सहित खड़े अनाज, खमीर, ड्राई फ्रूट्स और दालचीनी का सेवन ज्यादा करना चाहिए।