ग्रीनचर्या मुहिम में बेटियाँ भी हुई शामिल…जि.प. सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी ने अपनाया ग्रीनचर्या तो वही कोरोना के सुपरकॉप पुलिस अधिकारी सीएसपी अविनाश ठाकुर ने भी ग्रीनचर्या को किया आत्मसात.. देखें वीडियो..!

रायगढ़ 25 जून। केबिनेट मंत्री उमेश पटेल के ग्रीनचर्या मुहिम को जन जन तक पहुंचाने के लिए उमेश समर्थकों के टीम काफी मेहनत कर रही है। धीरे धीरे अब देखा जा रहा है कि ‘दिनचर्या में ग्रीनचर्या मुहिम’ को शहर के प्रशासनिक अधिकारियों, राजनेताओं, सामाजिक संस्थानों, शिक्षकों, कलासाधकों व पत्रकारों सहित कई लोगों ने अपने जीवन शैली में इसे आत्मसात करने का संकल्प ले रहें हैं और जनता से अपने दिनचर्या में ग्रीनचर्या को अपनाने की अपील कर रहें हैं।

शहर के जागरूक यूथनेता व मंत्री उमेश पटेल के समर्थकों द्वारा इस मुहिम को वृहद स्तर पर सफल बनाने के लिए जिले के बुद्धिजीवियों से मुलाकात कर उन्हें एक जीवंत स्मृति चिन्ह के रूप में इंडोर पौधा भेंट करते हुए ग्रीनचर्या अपनाने का निवेदन किया जा रहा है। इस अनोखे व स्वास्थ्य के लिये लाभदायक पहल को देखकर लोग ग्रीनचर्या मुहिम की दिल खोलकर सराहना कर रहे हैं और अपने जीवन में इसे आत्मसात करने का संकल्प भी ले रहे हैं।

ग्रीनचर्या की टीम इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए अपने अगले पड़ाव में जब जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के पास पहुचीं तो एक बारगी इस पहल को देखकर सुश्री चौधरी आश्चर्यचकित होते हुए अत्यंत प्रसन्न हुई। ग्रीनचर्या की टीम ने उन्हें ग्रीनचर्या मुहिम की स्मृति स्वरूप एक प्यारा सा पौधा भेंट किया और इसके संवर्धन करने हेतू निवेदन किया और मुहिम के उद्देश्य से उन्हें अवगत कराया जिसे सुनकर सुश्री चौधरी अत्यंत प्रसन्न हुई और इस मुहिम की दिल खोलकर तारीफ करते हुए कहा :

“सबसे पहले मैं ग्रीनचर्या की यूथग्रुप को साधुवाद देना चाहती हूं कि आपने एक अच्छी मुहिम शुरू की है। आज के जमाने में हर प्रकार का प्रदूषण व्याप्त है। हम शहर में रहते हैं जहां कारखानों के कारण प्रदूषण फैला रहता है और हमारे घरों में भी इलेक्ट्रॉनिक प्रदूषण व अन्य प्रकार के प्रदूषण व्याप्त हैं। दिनचर्या में ग्रीनचर्या की मुहिम एक बेहतरीन पहल है और मैं चाहती हूं कि आप लोग इस मुहिम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ते हुए इसे लंबे समय तक आगे लेकर जाएं। सुश्री चौधरी ने व्यक्तिगत रूप से ग्रीनचर्या अपनाने का संकल्प लिया और कहा कि मैं अपनी व्यक्तिगत जीवन शैली में इसे अपनाउंगी और मेरा प्रयास रहेगा कि मेरे परिवार तथा मेरे साथ में जितने भी लोग हैं वे सभी अपने जीवन में ग्रीनचर्या अपनाएं इसके लिए प्रयास करूंगी।”

देखें वीडियो :-

सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी जि.प. सीईओ

इसी क्रम में ग्रीनचर्या की टीम ने जिले के तेजतर्रार सीएसपी श्री अविनाश ठाकुर से सौजन्य मुलाकात कर ग्रीनचर्या मुहिम के तहत उन्हें पौधा युक्त गमला उपहार स्वरूप भेंट किया जिसे देखकर सीएसपी अविनाश ठाकुर भी अत्यंत प्रसन्न हुए और उन्होंने भी ग्रीनचर्या मुहिम की सराहना करते हुए कहा :

“ग्रीनचर्या एक बहुत बढ़िया मुहिम शुरू हुआ है इससे काफी लोग प्रभावित हो रहे हैं और सबसे पहले मैं स्वयं इस मुहिम से प्रभावित हुआ हूँ। मैंने अपने घर में पौधे रोपित किये हैं। सीएसपी अविनाश ठाकुर ने सभी से अपील करते हुए कहा कि हम जिन लोगों से जुड़े हैं उन्हें उपहार स्वरूप बर्थडे में या अन्य किसी खुशी के पल में फ्लावर के बुके एवं गिफ्ट भेंट करते हैं तो उसके बजाय आप उन्हें एक जीवन मोमेंटो के रूप में गमला सहित पौधा भेंट करें ये तोहफा उन्हें हमेशा याद रहेगा। रायगढ़ एक औद्योगिक नगरी है इस लिए ग्रीनचर्या अपनाकर हम प्रदूषण को कम भी कर सकते हैं और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते हैं। सीएसपी ने इस मुहिम से खुद जुड़ने की बात कही और अपने अधीनस्थों को तथा थानों में ग्रीनचर्या मुहिम से जोड़ने का प्रयास करूँगा।”

देखें वीडियो : –

सीएसपी श्री अविनाश ठाकुर

आपको बता दें की सीएसपी श्री अविनाश ठाकुर सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर भी एक्टिव हैं और उन्होंने दिनचर्या में ग्रीनचर्या मुहिम के फेसबुक प्रोफाइल फ्रेम को अपने प्रोफाइल पिक्चर में सेट किया हुआ है जिस पर शहर के लोगों ने उनके इस पहल से प्रेरणा लेते हुए ग्रीनचर्या अपनाने की बात करते हुए कमेंट बॉक्स में ग्रीनचर्या की खूब सराहना किया है।

फेसबुल प्रोफाइल में CSP ने लगाया ग्रीनचर्या फ्रेम

सीएसपी श्री अविनाश ठाकुर खुद एक प्रकृति प्रेमी है और वे हमेशा पर्यावरण संबंधित कुछ न कुछ गतिविधियां करते रहते हैं। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर अपने घर में पौधा रोपित करते हुए पोस्ट किया है जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं उसे देखें और जाने किसी एसपी अविनाश ठाकुर ग्रीनचर्या में दिनचर्या को आत्मसात किए हुए हैं।

👇
ओपन कर देखें CSP अविनाश ठाकुर का ग्रीनचर्या का प्रोफाइल पिक :
https://www.facebook.com/Avinash.thakurans

👇

पौधा रोपित करते हुए सीएसपी अविनाश ठाकुर देखे फेसबुक पोस्ट : https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2987900687984303&id=100002932032154

जिले के दो प्रशासनिक अधिकारियों ने जो युवाओं के रोल मॉडल भी हैं उन्होंने इस मुहिम को आत्मसात करने के साथ-साथ स्वयं अपने जीवन के अनमोल पलों में शामिल करने का संकल्प लेते हुए अपने परिवार मित्रों अपने सहित विभागीय परिवार रूपी सहकर्मियों को भी प्रेरित करने हेतु किया वादा किया और सभी लोगों को ग्रीनचर्या अपनाने हेतू अपील किया है।

मंत्री उमेश पटेल के जरिये “ग्रीनचर्या बने दिनचर्या” एक बड़े सामाजिक बदलाव का संदेश है। आने वाले दिनों में यह आयोजन प्रदेश स्तर पर आम लोगो की दिनचर्या में शामिल होगा। यह आयोजन प्राकृतिक वातावरण की हरियाली के साथ घर – घर हरियाली का संदेश वाहक होगा और इसके लिए उमेश समर्थकों के युवा ब्रिगेड रायगढ़ में भूमिका अदा कर रही है।

Initiate_Greenचर्या_in_Yourदिनचर्या