रायगढ़ में अब वर्चुअल क्लासरूम से घर बैठे बच्चे कर सकेंगे पढ़ाई..गांव में पढ़ाई के संसाधन कम हैं..हर किसी के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, नेटवर्क भी कमजोर है इसलिए केबल टीवी से होगा लाइव पढ़ाई..कलेक्टर की पहल का स्वागत किया युवा पत्रकार सत्यजीत घोष ने..!

रायगढ़ 15 जून। रायगढ़ जिले में सरकारी स्कूल के बच्चे अब घर बैठे टीवी पर लाइव पढ़ाई कर सकेंगे।

इसके लिए शहर में वर्चुअल क्लासरूम होंगे जहां अलग-अलग विषयों के शिक्षक पांचवी से बारहवीं तक के स्टूडेंट को पढ़ाएंगे। जिला कलेक्टर भीम सिंह की पहल पर शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।
लोकल केबल 4 चैनल के माध्यम से वर्चुवल क्लासरूम की पढ़ाई घरों तक लाइव दिखायेगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण इस बार 16 जून से स्कूल नहीं खुल सकेंगे। पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल से हजारों बच्चे पढ़ रहे हैं लेकिन स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या ऐसी है जिनके पास स्मार्टफोन, टेबलेट व कंप्यूटर नहीं है या फिर ग्रामीण इलाके में इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी नहीं है।

https://twitter.com/RaigarhDist/status/1272583057988415488?s=19

चक्रधर बाल सदन में बन रहा हैं वर्चुअल क्लासरूम :

धीरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि वर्चुअल क्लास रायगढ़ शहर के भीतर चक्रधर बाल सदन हाई स्कूल में स्थापित की जाएगी जिसके लिए 50 शिक्षकों का चयन किया गया है। सुबह 8:00 से 12:00 बजे तक पांचवी से आठवीं और दोपहर 12:30 बजे से 4:30 बजे तक नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की क्लास लगेगी। जिले में ज्यादा से ज्यादा बच्चे पढ़ सके इसके लिए कलेक्टर भीम सिंह ने इस व्यवस्था हेतू शुरुआत कर जमीन पर शिक्षा विभाग को निर्देशित करते हुए इसका मास्टर प्लान जमीन पर तैयार कर लिया है।

अधिक बच्चे पढ़ सकें इसलिए कलेक्टर ने किया पहल :

कलेक्टर भीमसेन ने बताया लॉक डाउन की शुरुआत से ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है लेकिन कहीं-कहीं संसाधनों की कमी की बात सामने आई थी इसे ध्यान में रखकर केवल टीवी के जरिए वर्चुअल क्लासरूम का लाइव प्रसारण कराया जाएगा पांचवी से बारहवीं तक के बच्चों के लिए अलग-अलग शेड्यूल में लाइव प्रसारण होगा शहर के अलावा किरोडिमलनगर थोड़ा तराई उस और सरिया बरमकेला के गांव में केबल टीवी के जरिए लाइव क्लासेज होंगे अगले शुक्रवार तक लाइव क्लासेज शुरू हो जाएंगे जिला शिक्षा अधिकारी के से ब्लॉक स्तर के अफसरों से बात कर लोगों तक जानकारी पहुंचाएगी ताकि इसका फायदा अधिक से अधिक स्टूडेंट उठा सकें।

केबल में चल रहे क्लास रूम के रिकॉडिंग का भी उपयोग कर सकेगा जिला शिक्षा विभाग :

हर्ष मीडिया के डायरेक्ट सुशील मित्तल कहते हैं कि कलेक्टर भीम सिंह के सुझाव पर बच्चों को आनलाइन पढ़ाई के लिए ये व्यवस्था की जा रही है। हमारे केबल चैनल के जरिए शिक्षा विभाग द्वारा बनाये शेड्यूल में वर्चुअल क्लासेस का सीधा प्रसारण बच्चों के घरों तक किया जाएगा जिसमें ऑडियो व विजुअल क्वालिटी अच्छी रखी जाएगी ताकि विद्यार्थियों को फायदा हो। प्रतिदिन पढ़ाई जाने वाली वर्चुअल क्लास की रिकॉर्डिंग भी होगी जिसका इस्तेमाल शिक्षा विभाग जिले के दूसरे विद्यार्थियों को पढ़ाने में भी कर सकते हैं।

युवा पत्रकार सत्यजीत घोष ने इस पहल का किया स्वागत :

रायगढ़ के प्रतिष्ठित पत्रकार सत्यजीत घोष ने कलेक्टर भीम सिंह के इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि बच्चों के पढ़ाई को गंभीरता से लेने के लिए कलेक्टर साहब ने वर्चुअल क्लासरूम की व्यवस्था कर केबल के माध्यम से लाइव प्रसारण के द्वारा जो व्यवस्था किया गया है वह काबिल- ए – तारीफ है। मैं कलेक्टर साहब के इस निर्णय का तहेदिल से स्वागत करता हूं और उन्हें बधाई देता हूं कि उन्होंने बच्चों के भविष्य को गम्भीरता से लेते हुए बढ़िया निर्णय लिया है











News shource Dainik bhaskar