राजा का तालाब राजा का ही रहेगा बाघ तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

कलेक्टर, महापौर, आयुक्त ने किया वार्ड नम्बर 9 एवं 10 का भ्रमण

गन्दगी दिखने पर 1100 नम्बर पर सूचित करें एवं सफाई की आदत बदलनी होगीं नही तो जुर्माना वसूला जाएगा

रायगढ़ 27 जून 2020:- मिशन क्लीनअप रायगढ़ महासफाई अभियान के तहत आज सुबह कलेक्टर भीम सिंह, महापौर श्रीमती जानकी अमृत काटजू, आयुक्त आशुतोष पांडेय ने वार्ड नम्बर 9 एव 10 का दौरा किया। कलेक्टर श्री सिंह ने दोनो वार्डो में सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए एवं बंद नालियों को शीघ्र खोले जाने के लिए सफाई दारोगाओं को समझाइश दी। उन्होंने कहा कि भानुप्रताप कालोनी की खाली पड़ी प्लाट पर गंदगी एवं कचरा का भंडार देखकर बोले कि खाली भूमि पर कचरा होने पर भूमिस्वामी को नोटिस दिया जाएगा। किसी के घर के सामने या बाजू में कचरा दिखे जाने पर सफाई दरोगा एवं वार्ड मोहर्रिरों द्वारा पेनाल्टी की प्रक्रिया की जाएगी।

कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि बाघ तालाब का सौंदर्यीकरण होगा तथा राजा का तालाब राजा का ही रहेगा इसमें कोई कब्जा न करे यह संस्कृतिक धरोहर है इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने वहां पर (पूछा तालाब) की सफाई एवं सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश आयुक्त को दिए और मधुबन मोहल्ला के अंदर गैंग लगाकर सफाई कराये जाने को आदेशित किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने मोहल्लेवासियों से मिलकर कहा कि गन्दगी दिखने पर 1100 नम्बर पर सूचित करें एवं सफाई की आदत बदलनी होगीं नही तो जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने दीदियों से मिलकर उनकी समस्या जाना और नवागड़ी में नाला एवं नाली सफाई कराने को कहा। कलेक्टर सिंह ने कहा कि मास्क नही पहनने के कारण संक्रमण फैलता है इसलिए मास्क पहनना अनिवार्य है बिना मास्क घूमने वालों से जुर्माना वसूला जाये। उन्होंने सेंट्रल स्कूल के पीछे कालोनी में नदी किनारे कचरा डंप ना कराने एवं तत्काल सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि पूर्व में हुए जितने भी वार्डो में जहा दौरा किया जा चुका है वहां जो काम शेष है या हो चुके है उनका फिर से दौरा किया जायेगा काम किस स्तर पर हुआ। इसकी जानकारी ली जावेगी।

एमआइसी स्वस्थ प्रभारी कमल पटेल ने समस्त 48 वार्डो के लिए सफाई कर्मी बढ़ाने की मांग की। महापौर एवं आयुक्त ने कहा कि सफाई एवं जन जागरूकता हेतु कोर टीम गठित की जाएगी। वार्ड नम्बर 10 के पार्षद नवाब खान ने भानुप्रताप कॉलोनी में सड़क एवं नाली की मांग की। इस अवसर पर वार्ड 10 नम्बर पार्षद नवाब खान, स्वास्थ अधिकारी जी ईश्वर राव, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी भुपेश सिंह, ईई अजित तिग्गा, उपअभियंता एस.एन.अघरिया, ऋषि राठौर, राजेश पंडा, भवन प्रभारी प्रतुल श्रीवास्तव, स्वक्षता निरीक्षक राजेश पांडेय, स्वच्छता पर्यवेक्षक अरविन्द द्विवेदी, घनश्याम ठाकुर, वार्ड सफाई सुपरवाइजर किशन नामदेव आदि शामिल थे।