मौसम अलर्ट: छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान का होगा असर..तेज हवा पानी के साथ मौसम बदलेगा


रायपुर। बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोन का असर कई राज्‍यों के साथ छत्तीसगढ़ में भी पड़ने वाला है। जिससे तेज हवाएं, धूल भरी आंधी, तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। 15 मई को बारिश होने के साथ ही 17 मई को भी तेज आंधी-तूफान आने वाली है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक एचपीचंद्रा ने बताया कि कल कई जिलो में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है साथ ही कई जगह आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। एक द्रोणिका मध्य महाराष्ट्र से दक्षिण कर्नाटक तक 0.9 किलो मीटर की ऊंचाई तक स्थित है। इसके साथ बंगाल की खाड़ी से नमी दक्षिण छत्तीसगढ़ में आ रही है।

जिसके कारण कल दक्षिण छत्तीसगढ़ में गरच-चमक से साथ बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटे में प्रदेश के सभी संभागों में तापमान में भी वृद्धि होगी।उन्होंने बताया कि 17 मई को चक्रवात इस्ट सेंट्रल बंगाल की खाड़ी में टकराएगा, फिर साइकलोन बनेगा. इसके बाद नार्थ इस्ट में मूव होगा। इससे छत्तीसगढ़ भी प्रभावित होगा. उत्तर के पूर्वी भाग ज्यादा प्रभावित रहने की संभावना है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि एक चक्रवाती तूफान की संभावना बन रही है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में एवं इससे लगे हुए दक्षिणी अंडमान सागर में लो प्रेशर का एरिया बना है. भारत के कई राज्यों में मौसम बदलने के साथ 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और साथ में बारिश भी हो सकती है।