मंत्री उमेश पटेल के मुहिम ग्रीनचर्या से अब प्रदेश के एक लाख रासेयो स्वयं सेवक जुड़ेंगे..

  • कार्यक्रम अधिकारियों ने मंत्री उमेश पटेल को किया आस्वस्थ

रायगढ़ 28 जून। राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. समरेंद्र सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति जी.डी.शर्मा एवं विश्व विद्यालय समन्वयक डॉ.मनोज कुमार सिन्हा के दिशा निर्देश पर अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर से संबद्ध रायगढ़ जिला के कार्यक्रम अधिकारीगण उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल से विशेष मुलाकात कर पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन तथा लोगों को पौधारोपण हेतु प्रेरित करने के लिए उनके द्वारा चलाए जा रहे दिनचर्या में ग्रीनचर्या अभियान में राष्ट्रीय सेवा योजना की भागीदारी निभाने हेतु सहमति पत्र प्रदान किया । इस अवसर पर मंत्री उमेश पटेल को राज्य संपर्क अधिकारी डॉ.समरेंद्र सिंह द्वारा प्रेषित विशेष पौधा कार्यक्रम अधिकारियों ने रासेयो परिवार की ओर से भेंट किया।

मंत्री उमेश पटेल ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकॉउंट से भी किया साधुवाद एवं दी शुभकामनाएं:

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों का दल छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा कौशल विकास तकनिकी शिक्षा, जनशक्ति नियोजन, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के निवास गृह कार्यालय नंदेली में 28 जून रविवार को जिला संगठक एवं प्रभारी प्राचार्य पी.डी. कामर्स कॉलेज डॉ.एस.के. एक्का की अगुवाई में कार्यक्रम अधिकारी गण सर्वश्री डॉ. गजेंद्र चक्रधारी बटमूल कॉलेज महापल्ली, ताम्रध्वज सिंह पैकरा एवं आर.के.लहरे पी.डी. कॉलेज रायगढ, भोजराम पटेल हायर सेकेंडरी स्कूल तारापुर, श्रीमती पुष्पांजलि दासे हायर सेकेंडरी स्कूल बड़े भंडार, रामकुमार पटेल हायर सेकेंडरी स्कूल रायकेरा (घरघोड़ा), राजेश कुमार पटेल हायर सेकेंडरी स्कूल कोड़तराई, के.जी.कालेज रायगढ़ के स्वयंसेवक तेजराम सारथी, निरज कुमार सहिस की उपस्थिति में दिनचर्या में ग्रीनचर्या अभियान को आत्मसात करने का लिखित पत्र देकर स्वागत किया गया।

जिला संगठक डॉ.सुशील कुमार एक्का ने बताया कि रायगढ़ जिले में 35 विद्यालय एवं 15 कॉलेज मिलाकर 50 (पचास) ईकाइयां राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यरत है जिसमें लगभग साढ़े चार हजार स्वयंसेवक तथा पूरे छत्तीसगढ़ में एक लाख अधिक स्वयंसेवक पंजीकृत हैं जो पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव समर्पित होकर काम करते हैं। अब हम दिनचर्या से ग्रीनचर्या अभियान में भी जुड़ कर पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रमों को गति देंगे।

अभियान के सूत्रधार युवाओ को भी दिया पत्र :

कार्यक्रम अधिकारियों की ओर से इस मुहिम की शुरुआत करने वाले उमेश पटेल के समर्थक समर्पित युवाओं को भी अपने समर्थन पत्र की प्रतिलिपि प्रदान कर उनके द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान की सराहना की गई एवं बताया गया कि हमारी राष्ट्रीय सेवा योजना पूर्व से ही गुलदस्ता के स्थान पर पौधे भेंट देने की परंपरा का शुरुआत कर चुका है अब हम आपके इस अभियान में लोगों को जोड़ने एवं इसे सामाजिक आंदोलन का रूप देने हेतु अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे।

मंत्री उमेश ने पौधा देकर किया सभी का सम्मान :

इस अवसर पर मंत्री उमेश पटेल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी कार्यक्रम अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि एनएसएस की पहुंच ग्रामीण स्तर में जड़ तक है और अब दिनचर्या में ग्रीनचर्या को एनएसएस वॉलिंटियर के माध्यम से जन जन तक पहुंचाने में सफलता मिलेगी इसके लिए मैं राष्ट्रीय सेवा योजना के सभी अधिकारियों को विशेष रुप से धन्यवाद एवं शुभकामना देता हूं। मंत्री उमेश पटेल ने प्रतीक स्वरूप कार्यक्रम अधिकारियों को पौधा भेंटकर इस अभियान में जुड़ने हेतु विशेष रूप से सम्मानित किया।

कुलपति जी.डी.शर्मा ने दी विशेष शुभकामना :

दिनचर्या में ग्रीनचर्या अभियान की विशेष सराहना करते हुए अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर जी.डी. शर्मा ने भी इस अभियान से जुड़े सभी युवाओं को विशेष रूप से बधाई दिया तथा वर्तमान दौर में इस अभियान की उपयोगिता को बताते हुए कहा कि यह एक बेहतर अभियान है जिसके माध्यम से हम लोगों को पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता का संदेश दे रहे हैं। कुलपति श्री शर्मा ने इस विशेष अभियान के लिए उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल जी का विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया।