भिलाई स्टील प्लांट को चीन का विकल्प मिला, एक दूसरे देश ने दिया बड़ा ऑर्डर

भिलाई 25 जून 2020:- कोरोना काल में जहां पूरी दुनिया में उत्पादन की रफ्तार थमी हुई है। ऐसे समय थाईलैंड ने भिलाई स्टील प्लांट को बड़ा ऑर्डर दिया है। थाईलैंड के तरफ से बीएसपी को बीस हजार टन बिलेट्स का ऑर्डर दिया गया है। जुलाई महीने में बिलेट्स की सप्लाई की जा सकती है। इससे पहले बीएसपी को चीन से भी ऑर्डर मिलता था। बता दें कि बीएसपी के सेमी फिनिश्ड प्रोडक्ट की विदेशों में मांग लगातार बढ़ रही है।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना के बीच चीन सेमी-फिनिश्ड प्रोडक्ट की आपूर्ति पहले की तरह नहीं कर पा रहा है।

इसका लाभ भारत को मिला है। सेल की सबसे बड़ी इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र को पहली बार थाइलैंड की तरफ से बड़ा ऑर्डर मिला है। थाइलैंड ने भिलाई इस्पात संयंत्र को 20 हजार टन बिलेट्स का ऑर्डर दिया है।

थाइलैंड से बीएसपी का अभी तक कोई कारोबारी रिश्ता नहीं था। यह पहली बार हो रहा है कि वहां की सेकंडरी स्टील फैक्ट्री में बीएसपी का बिलेट्स गलाकर सरिया बनाया जाएगा। थाइलैंड को उच्च गुणवत्ता वाले बिलेट्स की जरूरत है।

बीते दिनों चीन ने खुद भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) को 60 हजार टन बिलेट (ठोस लोहे की बीम) की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था। यही नहीं अप्रैल से मई के बीच बीएसपी ने लॉकडाउन के दौरान बनाए गए 50 हजार टन बिलेट की सप्लाई चीन को की थी। बीएसपी के अधिकारियों की मानें तो कोरोना संकट के चलते चीन की बड़ी इस्पतात फैक्‍ट्र‍ियां चालू नहीं हो पाई थीं। इस वजह से सेकेंडरी इस्पात उत्पादक कारखानों की जरूरतों को भिलाई इस्पात संयंत्र पूरा किया था।