बड़ी खबर: 30 जून तक बुक की गई ट्रेनों के टिकट हुए रद्द..श्रमिक व विशेष ट्रेनों का संचलान रहेगा जारी

दिल्ली 14 मई। भारतीय रेल ने सामान्य यात्री ट्रेनों में 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक सभी टिकटों को रद्द कर दिया है, इसमें मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और उपनगरीय सेवाएं भी शामिल हैं. सभी यात्रियों को पूरा किराया रिफंड कर दिया जाएगा। रेलवे ने गुरुवार को बयान में यह जानकारी दी. हालांकि, रेलवे ने कहा कि इस दौरान, प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए चलाई जा रहीं ‘श्रमिक’ ट्रेनें और नई दिल्ली तथा प्रमुख स्टेशनों के बीच चल रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।

बता दें कि कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने सामान्य रेल सेवाएं रद्द की हुई हैं। लेकिन सभी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेंगा। सरकार ने आदेश जारी किया है कि सामान्य रेल यात्राओं के लिए आरक्षित की गईं 30 जून तक की सभी टिकट रद्द कर दी हैं लेकिन श्रमिकों को उनके घर भेजने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेनें अभी चलती रहेंगी। मेल-एक्सप्रेस और चेयर कार सर्विस शुरू करने की संभावना सामने रखते हुए रेलवे बोर्ड ने न केवल अपनी वर्तमान स्पेशल ट्रेनों बल्कि अपनी आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश बुधवार को जारी किया। ये ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी।

हालांकि रेलवे ने इन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची की सीमा एसी थ्री टायर के लिए 100, एसी टू टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 तय की है। इस तरह उसने कन्फर्म्ड टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है।