दिवाली से पहले सिर्फ 1 रुपये के नोट से लखपति बनने का मौका, जानिए कैसे


त्यौहारी सीजन में अगर बंपर कमाई की बात सोच रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, आप घर बैठे ही लाखों रुपये कमा सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा भागदौड़ भी करने की जरूरत नहीं है. जी हां, अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो आप बेहद आसानी से एक लाख रुपये हासिल कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा और वहां पर आपके नोट की बोली लगाई जाएगी. ज्यादा बोली के जरिए आप उस नोट को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

बोली के दौरान मोलभाव करके कमा सकते हैं मोटा पैसा 
आइए हम आपको उस एक रुपये के खास नोट के बारे में बताते हैं जिसके जरिए आपका लखपति बनने का सपना पूरा हो सकता है. इस नोट की बोली के दौरान मोलभाव करके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं. यही नहीं पुराने सिक्कों की नीलामी के जरिए भी आप मोटा पैसा कमा सकते हैं।

इन प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं बिक्री
गौरतलब है कि कोई भी व्यक्ति इंडियामार्ट की वेबसाइट (https://dir.indiamart.com/impcat/old-coins.html और https://dir.indiamart.com/impcat/antique-note.html) पर इन नोटों को अच्छे दाम पर बेच सकता है. यहां पर बिक्री के जरिए अच्छा पैसा मिल सकता है. बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई।

कोई भी व्यक्ति https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/ और http://www.indiancurrencies.com/ पर जाकर भी सिक्कों की बिक्री कर सकता है।