ट्रेन से आने वाले यात्रियों को घर पहुँचाने के लिए स्पेशल बस चलेगी

  • केंद्र सरकार ने स्पेशल बसों को चलाने की अनुमति दी
  • ट्रेन से आने वाले यात्रियों को बसों से पहुंचाया जाएगा घर

नई दिल्ली 15 मई। विश्व सहित देश में कोरोना वायरस का कहर देखा जा रहा है। कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन के कारण बस, रेल और हवाई सेवा भी ठप है. हालांकि, भारतीय रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं. वहीं अब केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को स्पेशल बसें चलाने की अनुमति दी है।

दरअसल, स्पेशल ट्रेनों से सफर करने के बाद भी प्रवासी धक्के खाने को मजबूर हैं। ट्रेनों के जरिए लोग एक शहर से दूसरे शहर तो आसानी से पहुंच जा रहे हैं, लेकिन असल जंग है स्टेशन से अपने घरों तक पहुंचने की स्टेशन से आगे के सफर के लिए न टैक्सी है, न बस, न मेट्रो जो मिल रहे हैं, वो मुंहमांगे दाम मांग रहे हैं।

इसको देखते हुए अब केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को विशेष बसों को हायर करने की अनुमति दी है। लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक, निजी परिवहन पर प्रतिबंध के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने वाले यात्रियों को बसों के जरिए आगे ले जाया जा सकेगा।

दरअसल, कुछ राज्य सरकारों ने ट्रेन से आने वाले यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए विशेष बसों की अनुमति देने का अनुरोध किया था जिसके बाद अब रेलवे स्टेशन से घर तक यात्रियों को ई-टिकट के आधार पर पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही राज्यों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।