छत्तीसगढ़ में बदला मौसम..बन रहे बारिश के आसार..तापमान में आई गिरावट…!

रायपुर 31 मई। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित मध्य छत्तीसगढ़ धमतरी, महासमुंद में बीती रात गरज-चमक के साथ बारिश हुई। सुबह तक रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा। इससे नौतपा की तपन से जनसामान्य को राहत मिली है। 45 से 46 डिग्री तक पहुंच गए तापमान का ग्राफ गिरकर 30 डिग्री हो गया है। रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक आरके बैस ने बताया कि एक द्रोणिका पंजाब से उत्तर छत्तीसगढ़ और दूसरा द्रोणिका विदर्भ से तमिलनाडु के बीच बनी हुई है। इसके प्रभाव से कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।

नौतपा की झुलसाने वाली पांच दिनों तक पड़ी गर्मी से इस बारिश ने थोड़ी राहत जरूर दी है। नौतपा के पांचवें दिन बीतने के बाद रात में मौसम का मिजाज बदला और रायपुर संभाग सहित अनेक स्थानों में बारिश होने की खबर है। बारिश से प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार रात से ही राज्य के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। कुछ स्थानों पर तेज हवाएं भी चली है। इसके पहले कल अंबिकापुर क्षेत्र में अंधड़ से अनेक पेड़ धराशायी हो गए थे। शनिवार सुबह भी तेज हवा, गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई।

मानसून जल्दी आने के संकेत

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल मानसून जल्दी आने के संकेत हैं। केरल में मानसून की दस्तक के बाद मौसम में बदलाव होगा। अगले सप्ताह केरल में मानसून के दस्तक देते ही छत्तीसगढ़ में भी मौसम खुशनुमा हो जाएगा। चिलचिलाती धूप और लू व गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार अरब सागर और उससे लगे मध्य पूर्व अरब सागर के पास एक निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है। इसके प्रभाव से केरल में मानसून एक जून को दस्तक देने की प्रबल संभावना बन रही है। फिलहाल आज 30 मई को उत्तर छत्तीसगढ़ और दक्षिण छत्तीसगढ़ के तापमान में गिरावट आने के आसार हैं।

बूंदाबांदी से मौसम हुआ खुशगवार

रात में हुई गरज-चमक के साथ बारिश और सुबह से पड़ रही रिमझिम फुहारों से छत्तीसगढ़ में मौसम खुशगवार हो गया है। बादल छाए रहने से उमस और गर्मी से राहत मिली है। आज दिन का अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है। धमतरी में देर रात से गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो रही है। सुबह तक हल्की बारिश होती रही। आसमान में अभी भी बादल छाए हुए हैं। इससे मौसम सुहाना हो गया है।

राजनांदगांव में नवतपे के छठवें दिन मौसम बदला। बादल छाने के साथ ही ठंडी हवाओं ने गर्मी से राहत दी है। सुबह से ही जिले का मौसम बदला-बदला सा है। धूप-छांव के बीच ठंडी हवा चलने से नौतपा की तपिश से राहत मिली है। मौसम बदलने के कारण सुबह 6 बजे तक लोग मॉर्निंग वॉक करते दिखे। शाम को मौसम और खुशनुमा होने की संभावना बनी हुई है।