गिलोय से लाभ : इम्युनिटी के लिए ही नहीं, सेहत के साथ अन्य फायदे भी पहुंचाता है गिलोय का सेवन

  • कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के साथ ही आपने यह जरूर जान लिया होगा कि गिलोय का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है लेकिन गिलोय का सेवन करने से शरीर को अन्य कई प्रकार के फायदे भी होते हैं। इसके बारे में आपको यहां पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी।

24×7, हेल्थ। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप इतने दिनों में ना जाने किन-किन खाद्य पदार्थों और औषधियों का सेवन कर चुके होंगे। इस दौरान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपने गिलोय का भी सेवन जरूर किया होगा। हालांकि, गिलोय का सेवन करने के कारण केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता ही नहीं मजबूत होती बल्कि यह शरीर को अन्य कई फायदे भी पहुंचाती है। गिलोय का सेवन करने से शरीर को होने वाले अन्य फायदों के बारे में आपको यहां पर वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित रिसर्च के अनुसार जानकारी दी जाएगी। इस कारण आप इससे होने वाले अन्य फायदों का भी लाभ उठा सकेंगे।

ऐंठन संबंधित समस्याओं से छुटकारा

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन के अनुसार इस बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की गई है। गिलोय का सेवन करने के बाद यह देखा गया है कि विभिन्न प्रकार की मेडिकल कंडीशन होने के कारण शरीर में उत्पन्न होने वाली ऐंठन और अकड़न को दूर करने के लिए यह फायदेमंद साबित होता है। इसलिए अगर आप शरीर में होने वाली ऐंठन/अकड़न से परेशान हैं तो गिलोय का सेवन कर सकते हैं।

गठिया के मरीजों के लिए रामबाण औषधि

आजकल 40 की उम्र पार करने के बाद ही घर में लोगों को गठिया की समस्या से जूझना पड़ता है। इससे बचने के लिए हमें युवावस्था में ही अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। एनसीबीआई के अनुसार, गिलोय का सेवन करने के कारण इसमें मौजूद एंटी अर्थराइटिस गुण गठिया के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कारगर साबित हो सकता है। इसलिए अगर आपके घर में किसी भी बुजुर्ग को गठिया की समस्या है तो उन्हें गिलोय का सेवन कराया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक

डायबिटीज के मरीजों को शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। यह जरूरी भी है क्योंकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण डायबिटीज के मरीजों को कई जोखिम कारकों से जूझना पड़ सकता है। NCBI के अनुसार, इसमें एंटीडायबेटिक गुण पाया जाता है। इस कारण जो लोग डायबिटीज का शिकार नहीं हैं वे इसकी चपेट में आने से बचे रहेंगे और जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, वह इसके कारण होने वाले अन्य जोखिम कारकों से सुरक्षित रह सकते हैं।

एंटीमाइक्रोबियल गुण भी है मौजूद

NCBI ने गिलोय पर किए अध्ययन में इस बात की भी पुष्टि की है कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इस कारण यदि आप गिलोय का सेवन करते हैं तो शरीर में प्रवेश करने वाला किसी भी प्रकार का हानिकारक बैक्टीरिया आपको बीमारी की चपेट में नहीं ला पाएगा। इसके साथ-साथ शरीर में किसी भी प्रकार के घाव को तेजी से भरने के लिए भी यह गुण काफी फायदा पहुंचाता है। सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या से बचे रहने के लिए भी एंटीमाइक्रोबियल गुण गिलोय का सेवन करने के कारण आपको फायदा पहुंचा सकता है।