खुद का बिजनेस शुरू करने में आपका साथ देगी सरकार..! बिना गारंटी के दे रही ₹10 लाख..!


PM Mudra Yojana: कोरोना संकट में लोगों पर आर्थिक मंदी की जोरदार मार पड़ी है। लाखों लोगों की नौकरियां चली गईं। वहीं, उद्योग धंधे और कारोबार ठप से हो गए। यही वजह है कि लोग अब खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। अगर आप भी कोई ऐसी प्लानिंग कर रहे हैं तो सरकार ( Govt Schemes ) आपकी मदद करेगी। दरअसल, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( PMMY ) के तहत कारोबार शुरू करने के लिए आप बिना गारंटी के 10 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं। अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने मुद्रा योजना की शुरुआत की थी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के फायदे

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के अंतर्गत आपको खुद का कारोबार शुरू करने के लिए लोन ( Loan ) दिया जाता है। इस योजना के तहत आप बिना किसी गारंटी ( Loan Without Guarantee ) के लोन ले सकते हैं।इस योजना का मकसद लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करना है।

10 लाख रुपये का लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के आप 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इसमें तीन प्रकार के लोन होत हैं। छोटे कारोबारियों के लिए शिशु मुद्रा लोन है, जिसमें 50,000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। वहीं, किशोर मुद्रा लोन में 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। वहीं, तरुण मुद्रा लोन में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन

पीएम मुद्रा योजना ( PMMY ) की सबसे खास बात है कि इसमें बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है। मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। इसके लिए आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।