कटे-फटे नोट : फ्री में यहां बदलें नोट मिलेगा पूरा पैसा वापस..!


नई द‍िल्‍ली: अक्‍सर लोग कटे फटे नोट को लेकर परेशान रहते है कि इसे कैसे बदला जाए। ज्यादातर लोगों को तो ये भी नहीं पता होता हैं कि फटे नोट के साथ क्या करना चाहिए।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन नोटों को बदलने के लिए सुव‍िधा भी दी है। जानकारी दें कि नोट की स्थिति के अनुसार इसका पूरा मूल्य या आधा मूल्य मिल सकेगा। जानिए कब और कैसे इन्हें बदला जा सकता है। तो अगर आपके पास पुराने या फिर फटे हुए नोट हैं। और वे नोटों को कोई भी दुकानदार नहीं ले रहा है तो ये खबर जरुर पढें।

फटे-पुराने नोट को बैंक में जाकर बदलें

आरबीआई की ओर से भी फटे-पुराने नोटों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक, ग्राहक बैंक में जाकर इस तरह के नोटों को चेंज करा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमानुसार, हर बैंक को पुराने, फटे या मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बशर्ते वह नकली न हों। इसलिए आप आसानी से अपने पास वाले बैंक ब्रांच में जाकर नोट बदलाव सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके साथ ही इसके लिए उस बैंक का ग्राहक होना भी जरूरी नहीं।

बैंक चेक करता है नोट की कंडीशन

आपको बता दें कि नोट बदलने बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वह बदलेगा या नहीं। इसके लिए कोई भी ग्राहक बैंक में जबरदस्ती नहीं कर सकता है। बता दें बैंक नोट लेते समय यह चेक करता है कि नोट को जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया है। इसके अलावा नोट की कंडीशन कैसी है। इसके बाद ही बैंक उसको बदलता है। अगर नोट नकली नहीं है और उसकी कंडीशन थोड़ी ठीक है तो बैंक उसको आसानी से बदल लेता है।

नहीं बदला जा सकता इन नोटों को

आपको बता दें कि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता। इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है। आपको बता दें आप इस तरह के नोटों से आप अपने बिल या टैक्स का भुगतान बैंकों में कर सकते हैं। इसके अलावा इस तरह के नोटों को बैंक में जमा कर आप अपने खाते की राशि को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें जिन भी नोट पर कोई संदेश लिखा हो या फिर किसी तरह का राजनैतिक संदेश लिखा हो उन नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।