इन्हें कहते हैं पैसों का पेड़, आप भी लगा सकते हैं अपने घर में


पेड़-पौधे जो आपके घर में धनवर्षा करा सकते हैं

अक्‍सर देखने में आता है कि बातों ही बातों में लोग यह बोल जाते हैं कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते। लेकिन अगर हम आपसे कहें के पैसे पेड़ पर उगते हैं तो आप यकीन करेंगे। दरअसल वास्‍तु में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है कि जिनको घर में लगाना पैसों को पेड़ पर उगाने जैसा ही है। जी हां वास्‍तु में इन पेड़-पौधों को धन और समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। आइए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 पेड़-पौधे जो आपके घर में धनवर्षा करा सकते हैं…

मनीप्‍लांट

मनी प्‍लांट को काफी समय से लोगों के पसंदीदा पौधे के रूप में देखा जाता है। इसकी बेल देखने में भी बेहद खूबसूरत लगती है और साथ ही यह वातावरण को भी शुद्ध करने का काम करता है। मनीप्लांट को आग्नेय कोण में लगाना उचित माना गया है और इस दिशा में यह खूब फलता और फूलता भी है। मनी प्‍लांट को घर में लगाने से आपके घर में कभी पैसों की कमी नही होती और पैसों की वजह से आपका कोई काम नहीं रुकता।

शमी का पेड़

शमी के पेड़ को वास्‍तु के लिहाज से बेहद खास माना जाता है। शमी का पेड़ शंकरजी को सबसे प्रिय माना जाता है। मान्‍यता है कि शमी के पेड़ को घर में लगाने से सारी दरिद्रता दूर होती है। मान्‍यता है कि सोमवार को शमी के पुष्‍प और पत्‍ते शिवजी को चढ़ाने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है। इसे भी आप पैसों का पेड़ कह सकते हैं क्‍योंकि यह आपके घर की गरीबी को दूर कर देता है।

मनी ट्री

वास्तु में मनी ट्री नाम से एक पौधा आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसकी उत्‍पत्ति अमेरिका की है और इसे मनी ट्री के नाम से जाना जाता है। चाइनीज फेंगशुई और वास्‍तु में इस पौधे को बेहद ही खास माना जाता है। आजकल यह कुछ चुनिंद नर्सरी में या फिर ऑनलाइन यह आपको आसानी से उपलब्‍या हो सकता है। आप इसे अपने घर में लगाकर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

अश्‍वगंधा

वास्‍तु में अश्‍वगंधा के पौधे को बेहद समृद्धशाली माना जाता है। घर में अश्‍वगंधा का पेड़ लगाने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। यह एक औषधि के भी काम आता है और इसके कई प्रकार के लाभ हैं। अश्‍वगंधा के पुष्‍प भगवान की पूजा में भी काम आते हैं।

श्‍वेतार्क

यह एक दूध वाला पौधा होता है और इसे भी सौभाग्‍य का सूचक माना जाता है, लेकिन कोई भी सफेद पदार्थ निकलने वाले पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। श्‍वेतार्क नामक इस पौधे को गणेशजी का प्रतीक माना जाता है। बेहतर होगा कि आप इसे घर के अंदर के बजाए बालकनी या फिर बरामदे में लगा सकते हैं। इससे घर में सुख शांति और सदैव बरकत बनी रहती है।