कोरोना की दूसरी लहर से हो जाएं सावधान, बिना मास्क के निकले तो होगी कार्यवाही..!


रायपुर। जिला प्रशासन ने कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए एक बार फिर सख्ती करने की तैयारी कर ली है। कलेक्टर डा एस भारतीदासन ने लोगों से अपील की है कि वे बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें, शारीरिक दूरी का पालन करें और दुकानदार अपने दुकानों में सैनिटाइजर रखें और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए निर्धारित जगहों पर निशान भी लगाएं। अधिकारियों ने कहा कि यदि लोगों ने लापरवाही की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यदि मास्क न हो तो मुंह पर स्र्माल या गमछा जरूर लगाएं। मास्क नहीं पहनने पर 100 और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा।

कोविड -19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने को समय-समय पर राज्य शासन की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे हैं लोग नियमों को हल्के में ले रहे हैं। कलेक्टर ने नियमों का पालन नहीं करने वालों पर अर्थदंड स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय स्वशासी निकायों द्वारा अधिरोपित करने के आदेश दिए है।

इतना लगेगा जुर्माना

आदेश के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर मास्क या अन्य तरीकों से चेहरा नहीं ढका पाए जाने और थूकने पर अर्थदंड अधिकतम 100 रुपये, सार्वजनिक स्थानों पर अनावश्यक विचरण और शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते पाये पर प्रति व्यक्ति 200 रुपये, दो चक्का वाहनों पर एक से अधिक सवारी पाए जाने पर 200 रुपये, चार चक्का वाहनों में ड्राइवर की पिछली सीट पर एक अतिरिक्त सवारी हो सकती है, इसके अतिरिक्त सवारी होने पर अथवा सामने की सीट पर सवारी होने पर 200 रुपये, छूट प्राप्त दुकानों और संस्थानों की ओर से मास्क का उपयोग नहीं करने पर और उनके द्वारा अनावश्यक विचरण अथवा शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर प्रथम बार अर्थदंड 500 रुपये, दूसरी बार एक हजार रुपये और इसके बाद भी पुनरावृत्ति होने पर दुकान संचालन की छूट समाप्त कर दी जाएगी।

दूसरी लहर से बचने एहतियात बरतें

डा. मीरा बघेल ने बताया कि ठंड में सर्दी, खांसी, बुखार, फ्लू, सांस, हृदय आदि से पीड़ित रोगियों की संख्या अधिक हो जाती है। देखा जा रहा है कि लोग सावधानी बरतने की बजाय संक्रमण को लेकर काफी लापरवाह हो गए हैं। कोरोना अपना एक चक्र पूरा करने के बाद फिर एक्टिव हो रहा है। लोगों में मास्क, शारीरिक दूरी व बचाव के अन्य नियमों का पालन करने में लापरवाही देखी जा रही है। ऐसे में संक्रमण का तेजी से प्रभावी होता है।

रायपुर में पहले जैसी स्थिति ना हो इसके लिए लोगों को एहतियात बरतना जरूरी है।

कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए दिए गए निर्देशों का पालन नहीं करने वाले दंडित होंगे। मास्क नहीं पहनने, सार्वजनिक जगहों पर थूकने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। बाहर से आने वालों के लिए प्रमुख मार्गों पर एंट्री प्वाइंट बनाकर जांच करने का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग ने दिया है इस पर भी अमल करने पर विचार किया जा रहा है।

डा. एस भारतीदासन, कलेक्टर ,रायपुर