24 नवम्बर तक पूर्ण करें संबलपुरी गौठान में फेसिंग कार्य-कलेक्टर भीम सिंह


एनिमल केयर सेंटर के रूप में किया जायेगा विकसित

कलेक्टर सिंह ने संबलपुरी गौठान का निरीक्षण कर चल रहे निर्माण कार्यों का लिया जायजा


रायगढ़ 4 नवम्बर। कलेक्टर भीम सिंह ने संबलपुरी में तैयार किये जा रहे गौठान का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने गौठान की फेंसिंग के लिये चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। ठेकेदार से अब तक हुये कार्य की जानकारी ली और काम को अगले 20 दिनों में पूरा करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने गौठान में शेड और चबूतरा निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के लिये कहा। गौठान में चारागाह विकसित करने के साथ ही पशुओं के लिये आगामी कुछ माह के लिये पर्याप्त सूखा चारा व पैरा की व्यवस्था, पशुओं के पानी पीने के लिये कोठना बनवाने के निर्देश नगर निगम आयुक्त और उप संचालक कृषि को दिये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण होने पर गायों को गौठान में लाना प्रारंभ किया जाये।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि संबलपुरी गौठान को एनिमल केयर सेंटर के रूप में विकसित किया जाना है। यहां पशुओं की देखभाल के साथ ही उनसे मिलने वाले उपयोगी उत्पाद से जुड़ी रोजगार मूलक गतिविधियां भी चलायी जायेंगी। यहां शहरी क्षेत्र में लावारिस घूमने वाले पशुओं के साथ ही पास के गांवो के पशुओं को भी रखा जायेगा। उन्होंने गौठान क्षेत्र के समीप डॉग हाऊस भी बनवाने के लिये कहा। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, नगर निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय, उप संचालक कृषि एल.एम.भगत मौजूद रहे।

मालूम हो कि संबलपुरी में 19 एकड़ में वृहत गौठान को गौ-अभ्यारण्य के रूप में तैयार किया जा रहा है। गौठान के चारों ओर 1700 मीटर लम्बी बाउण्ड्री व फेसिंग का कार्य किया जा रहा है। यहां रायगढ़ शहरी क्षेत्र तथा पास के गांवों के लगभग 1600 से 1700 पशुओं को रखा जायेगा। इसके लिये नगर निगम को एजेंसी बनाया गया है।