विवाह समारोह में दिखा ग्रीनचर्या प्रभाव..!

रायगढ़ 01 जुलाई। छत्तीसगढ़ शासन के लोकप्रिय पर्यावरण प्रेमी उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के पहल पर प्रदेश में हरीतिमा लाने प्रारंभ किये गए कार्यक्रम “दिनचर्या में ग्रीनचर्या” अभियान अब जहां लोगों के बीच रंग लाने लगा है वहीं लोगों ने इसे तीज, त्योहार व पारिवारिक सामाजिक कार्यक्रमों में अमल में लाना भी शुरू कर दिया है जिसका ताजा उदाहरण एक शादी समारोह में आज देखने को मिला।

शहीद नन्दकुमार पटेल के करीबी रहे खरसिया विधानसभा क्षेत्र के बरगढ़ गाँव निवासी सुखदेव डनसेना की सुपुत्री गायत्री डनसेना का विवाह ग्राम अड़भार सीताराम जायसवाल के सुपुत्र बलराम जायसवाल के साथ संपन्न हुआ । विवाह समारोह में नव दम्पत्ति को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए इस पावन बेला में “दिनचर्या में ग्रीनचर्या” को अपनाने खरसिया आई.टी.सेल अध्यक्ष पोखराज डनसेना एवं ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष युवराज जायसवाल ने पौधा भेंट कर इस अभियान के लिए एक नवीन उदाहरण प्रस्तुत किया जिसकी विवाह समारोह में मौजूद सभी लोगों ने मुक्त कंठ से सराहना की।

इस दौरान विवाह समारोह में प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधियों सहित क्षेत्र के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे । मंत्री उमेश पटेल के सानिध्य में युवाओं की टीम द्वारा चलाये जा रहे ग्रीनचर्या अभियान अब धीरे धीरे लोगों के मन मस्तिष्क पर अपना घर करते जा रहा है और यही इस अभियान का उद्देश्य है कि लोग सपने दैनिक व्यवहार में इस अभियान को स्वीकार करे तो पर्यावरण सुरक्षा की दिशा में यह एक सार्थक फल होगी और बूंद बूंद से घट भरे की तर्ज पर छोटी छोटी इकाइयों को मिला कर एक वृहद स्वरूप में पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में सब की भागीदारी भी सुनिश्चित हो जाएगी।