विधायक प्रकाश संग सभापति जयंत ने किया शहरी गौठान का भूमिपूजन..!


रायगढ़ शहर को मिलेगा आवारा पशुओं से निजात – आयुक्त

रायगढ़। रायगढ़ निगम के संबलपुरी स्थित शहरी गोठान का आज रायगढ़ विधायक एवम सभापति के द्वारा भूमि पूजन किया गया। ज्ञात हो कि गुरुवार संध्या 5 बजे संबलपुरी में शहरी गोठान का भूमिपूजन पुते विधिविधान से रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक,सभापति जयंत ठेठवार के हाथों किया गया।

पूजन दौरान एल्डरमेन दयाराम धुर्वे, पार्षद विनोद महेश, राकेश तालुकदार, संजय चौहान, पार्षद प्रतिनिधि विमल यादव, आशीष जायसवाल, संजय अग्रवाल एवं नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ,निगम के टीम की उपस्थिति में सम्पन्न हुई।

छतीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना जिसमे गायों को गोठान में रखकर गोबर से जैविक खाद बनाना,दिया बनाना आदि कार्यो को निष्पादन करने जी योजना है गोठान में ई पशुपालक अपने घर से गोबर लाकर क्रय करेगे जिससे उनके खाते में 2 रु किलो के भाव से उनके खाते में पैसे जमा होंगे, इस प्रकार पशुपालक,किसान स्वावलंबी बनेंगे।

19 एकड़ में घुमंतू आवारा गायों जिनके कारण शहर के यातायात बाधित होते है पशु मालिक जिनके लिये बेपरवाह हो जाते है,को ब्यवस्थित करने की मंशा से जिला कलेक्टर भीमसिंह के मार्गदर्शन में नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ने संबलपुरी स्थित स्वच्छ वातावरण युक्त स्थल जहां पशुओं के चारे की भी भरपूर सुविधा है में गोठान हेतु कार्ययोजना तैयार की जिसका भूमिपूजन पंडित लोमश तिवारी एवं पंडित शिवम आचार्य ने विधिविधान से किया।

रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने बताया कि आज शहरी गोठान का भूमि पूजन हम लोगों ने संबलपुरी गांव में किया लगभग 19 एकड़ में गोठान बनेगा और हमारे प्रदेश सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना है गोठान ।जिसमें आवारा पशुओं को गोठान में रखा जाएगा और इससे हमारे शहर के सड़क में आवारा पशु जाम करते हैं उससे निजात मिलेगी निश्चित रूप से गोधन योजना गोवंश के लिए बहुत अच्छी योजना है इस गोठान में गायों को लाकर रखने का शुभारंभ भी जल्द होगा और हमारे पशुपालक लाभान्वित होंगे।

नगर निगम के सभापति जयंत ठेठवार ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह जो गौठान है वह एक महत्वपूर्ण योजना है ,ग्रामीण क्षेत्रों में उसका लाभ तो दिख ही रहा है उसके बाद शहरी गोठान का जो लाभ है वह भी उन्हें एक अलग ही लाभ देगा जो शहर को मिलेगा। जो आवारा गाय घूम रहे हैं आज जिसके कारण कई दुर्घटनाएं हो रही हैं साथ ही आस्था से भी जुड़ी हुई है लोगों के ऐसे आस्थाओं को भी लाभ मिलेगा और एक शासकीय गोठान बनने से सारे पशुओं को जब एक साथ रखेंगे तो सब को चारा मिलेगा जिससे एक पंथ दो काज होगा, लोगों के भावनाओं के अनुरूप कार्य होगा और एक इनको एक अच्छा स्थान मिलेगा और महिला समूह जो एक रोजगार के रूप में सामने आ रही है गोबर से कई चीज बनाएँगे जो बिकरी भी होंगे और गोबर भी बिक रहे हैं आज शहरी गठान का विधायक महोदय ने भूमि पूजन किया मैं शुभकामना देता हूं पूरे शहर को और नगर निगम को कि जल्दी से जल्दी ही कार्य चालू हो और लोगों को इसका लाभ मिल सके।


नगर निगम आयुक्त ने बताया कि माननीय विधायक सभापति, एवं पार्षद गण के उपस्थिति में आज संबलपुरी ग्राम में गोठान का भूमि पूजन किया गया कोरोना के प्रोटोकाल का पालन करते हुए शाम 5:00 बजे गोठन हेतु कार्य स्टार्ट किया गया और अब जल्दी ही रायगढ़ को आवारा पशुओं से निजात मिलने वाला है इस क्रम में कलेक्टर साहब के मार्गदर्शन से और उनके आशीर्वाद से हम को जो राशि मिली थी उसका पूरे तरीके से हमने टेंडर निकालकर उसमें जो राशि आए हैं उसको कार्य आदेश दिया है और उसके परिपेक्ष में आज कार्य स्टार्ट हुआ विधायक महोदय की सहमति मिली तो आज वहां पर भूमि पूजन किया गया तथा हम उस पर नजर देंगे और उत्कृष्ट कार्य करेंगे।