रासेयो स्वयंसेवकों ने शुरुवात की प्लास्टिक देवा- चावल लेवा मुहिम ! मंत्री उमेश पटेल ने किया विशेष अभियान की शुरुआत ! उच्चभिट्ठी ग्राम में “प्लास्टिक देवा-चावल लेवा” अभियान का आगाज..!

रायगढ़। जिला मुख्यालय के किरोड़ीमल नगर पंचायत से लगे ग्राम उच्चभीट्ठी के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े युवाओं ने अपने ग्राम को प्लास्टिक मुक्त कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक ऐसे अभियान की शुरुआत की है जिसकी सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है इस अभियान का नाम है ‘प्लास्टिक देवा-चावल लेवा’ ।योजना की शुरुआत प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नंदकुमार पटेल के मुख्य आतिथ्य एवं जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल के विशिष्ट आतिथ्य स्थानीय सरपंच मीरा दुलारसिंह चौधरी, जनपद सदस्य टीकाराम पटेल, किरोड़ीमल नगर पंचायत अध्यक्ष हरिकिशोर, जिला पंचायत सदस्य अवधराम पटेल, दिलीप पटेल सहित गणमान्य जनों की विशिष्ट उपस्थिति में 25 जुलाई को इस अभियान की शुरुआत की गई।

अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय से सम्बद्ध रायगढ़ जिला की राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े युवाओं की इस विशेष मुहिम में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.जी.डी.शर्मा, विश्वविद्यालय केे एन.एस. एस. समन्वयक मनोज कुमार सिन्हा के साथ राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ.समरेंद्र सिंह का विशेष मार्गदर्शन प्राप्त है। अभियान की शुरुआत के अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नंदकुमार पटेल ने मुख्यअतिथि के रूप में युवाओं के इस विशेष अभियान की सराहना करते हुए कहा कि “प्लास्टिक देवा-चावल लेवा” अभियान यहां के युवाओं की विशेष सोच का परिणाम है उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा अभियान है जिसमें किसी भी प्रकार की सरकारी सहायता या शासन की भागीदारी नहीं है बल्कि एनएसएस के स्वयंसेवकों का जन जागरूकता अभियान है जिससे ग्राम प्लास्टिक मुक्त होगा और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक विशेष संदेश भी समाज के लोगों को मिलेगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उमेश पटेल के हाथों प्लास्टिक संग्रहित कर लाने वाले ग्रामीणों को 1 किलो प्लास्टिक के बदले 5 किलो चावल प्रदान किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि निराकार पटेल ने भी कार्यक्रम की सराहना करते हुए इसे एक विशेष अभियान बताया एवं अभियान को गति देने वाले युवाओं को विशेष रूप से बधाई दी। इस अवसर पर स्थानीय लोगों के साथ वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नागेंद्र नेगी, लक्ष्मीनारायण पटेल, नंदेली सरपंच प्रतिनिधि सुदर्शन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष के निज सहायक लालकुमार पटेल, जनपद सदस्य खगपति मालाकार, बटमुल आश्रम कॉलेज महापल्ली के रासेयो कार्यक्रम अधिकारी गजेंद्र चक्रधारी किरोड़ीमल नगर के कार्यक्रम अधिकारी टी.एस. नायक, कोड़तराई के कार्यक्रम अधिकारी राजेशकुमार पटेल, तारापुर के कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल, सहित भारी संख्या में क्षेत्र के गणमान्य तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन बटमुल आश्रम कॉलेज महापल्ली के कार्यक्रम अधिकारी गजेंद्र चक्रधारी द्वारा किया गया वही कार्यक्रम को अभियान का स्वरूप देने वाले राष्ट्रीय सेवा योजना के आर.डी.सी. दिल्ली परेड प्रतिभागी एवं कार्यक्रम सरंक्षक दुर्गेश साहू, बालकृष्ण साहू, संयोजक – तेजराम सारथी के साथ टीम के अध्यक्ष – भावप्रकाश बैरागी, उपाध्यक्ष -सुभाष चौहान, सचिव – नीरज कुमार सहिस, सदस्य-जय प्रकाश पटेल, धनेश्वर मैत्री, प्रकाश बरेठ, धनेश्वर चंद्रा, गोपेश साहू, अमित धीवर, विजेंद्र कर्ष, जय प्रकाश खरे, करण सारथी, योगेश साहू,रोशन खरे, किरोड़ीमल नगर हायर सेकेंडरी स्कूल राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों की सहभागिता के साथ विशेष उपस्थिति रही ।