रायगढ़ में खत्म हो गया कोरोना का खौफ ? लापरवाही ले सकती है कई लोगों की जान.. 204 मौत व 15994 पॉजिटिव के आंकड़ो के साथ रायगढ़ प्रदेश में तीसरे नंबर पर ! जिले में लापरवाही चरम पर..!


रायगढ़। जिले में कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन जितनी मेहनत कर रहा है उसका पर्याप्त असर नहीं हो रहा है क्योंकि प्रशासन की मेहनत पर जिले के लोग पानी फेरने पर उतारू हो चुके हैं। बिना मास्क एवं सोशल डिस्टेंस के नियमों का उल्लंघन करते हुए प्रतिदिन सैकड़ों लोग बाजार में घूमते पाए जा रहे हैं। उनके मन में किसी भी प्रकार का कोई डर नहीं है और न ही चेहरे पर कोई गंभीरता है। यहां लोगों को न तो कोरोना वायरस के संक्रमण का डर है और न ही जिलाप्रशासन की कार्यवाही का क्योंकि कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जिला प्रशासन किसी प्रकार की कोई भी कार्यवाही नहीं कर रहा है इस कारण लोगों में किसी प्रकार का कोई डर नहीं है।

प्रदेश में कोरोना से मौत की संख्या में रायगढ़ तीसरे स्थान पर

प्रदेश में रायपुर व दुर्ग के बाद रायगढ़ जिला मौत के आंकड़े में तीसरे क्रम पर हैं। कल तक रायपुर में 634, दुर्ग में 498 तो वहीं रायगढ़ में 204 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। प्रतिदिन 5 से 6 लोगों का विगत कुछ दिनों से मौत की सूचना मिल रही है उसके बावजूद भी आलम यह है कि लोग बेहद लापरवाह हैं। 25 से 32 साल के युवकों की भी अब सडन डेथ हो रही है।

नए मामले में भी कल रायगढ़ ने प्रदेश में किया टॉप

रायपुर दुर्ग भिलाई बिलासपुर जैसे बड़े-बड़े शहरों की तुलना में रायगढ़ का क्षेत्रफल और जनसंख्या बहुत कम है लेकिन उसके बावजूद भी रायगढ़ प्रदेश के सभी जिलों को पीछे छोड़कर पहले नम्बर काबिज रहा। कल जिले में 238 पॉजिटिव सामने आए हैं।

कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी रायगढ़ प्रदेश में तीसरे नंबर पर

जितना रायगढ़ का क्षेत्रफल और जनसंख्या है उस हिसाब से रायगढ़ कोरोना संक्रमण के मामले में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। दिनांक 17/11/2020 तक की स्थिति में रायपुर में 43656, दुर्ग में 17576 के बाद रायगढ़ 15994 पॉजिटिव मरीजों के साथ तीसरे क्रम पर है। छत्तीसगढ़ के कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या में रायगढ़ जिला का लगभग 7.50 प्रतिशत का योगदान है।

जिले में मौत का आंकड़ा बड़े खतरे की घंटी

रायगढ़ में कोरोना वायरस के कारण 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़े बहुत डराने वाले हैं। कल दिनांक तक 204 लोगों की मृत्यु होने से इनका पूरा परिवार टूट गया है और ना जाने कितने लोग कोरोना के कारण अस्पतालों में बीमार पड़े हुए हैं। उनका भविष्य क्या होगा यह सुनिश्चित नहीं है। अब तक पूरे प्रदेश में 2623 लोग कोरोना वायरस के कारण काल के गाल में समा चुके हैं। इसमें से रायपुर में 628 दुर्ग में 498 के बाद रायगढ़ जिला 204 आंकड़ो के साथ तीसरे नम्बर पर है। जिले में बढ़ता मौत का आंकड़ा बड़े खतरे की घंटी है।

प्रतिदिन कोरोना से मौत की खबर से डरे सहमे हुए लोग और डर जाते हैं लेकिन कइयों को फर्क नहीं पड़ता है फिर चाहे वो व्यापारी हों या ग्राहक, यंगस्टर हों या बुजुर्ग किसी को कोई डर है न भय । बिंदास व बेख़ौफ सुबह सबेरे से ही खुले बाजारों में लोग बिना-मास्क के सड़कों पर खुलेआम घूमने निकल जाते हैं। कीराना और दवा की दुकानों पर ही नहीं, स्टेशन रोड, सुभाष मार्केट, गांधी चौक सहित होटल व अन्य दुकानों एवं बाजारों में भीड़ उमड़ रही है।

कोरोना से बचने के लिए सख्त रुख अपनाए जिला प्रशासन

रायगढ़ जिले को यदि कोरोना मुक्त करना है तो अब समय आ गया है कि जिला प्रशासन को सबसे कड़ा रुख अख्तियार करना होगा। बिना किसी भेदभाव के हर उस व्यक्ति के खिलाफ कोविड नियमों के उल्लंघन पर दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करनी होगी। दीपावली के कारण बाजार में रौनक लाने के लिए जिला प्रशासन ने पूरा बाजार खोल दिया था भीड़ इतनी अधिक हो गई थी कि जिसे देखकर रूह कांप जाए। दिवाली के कारण अभी टेस्टिंग में कमी आई है लेकिन जिस तरीके से लोगों ने मार्केट में खरीदारी की है उससे भले ही आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो जाए लेकिन कोरोना संक्रमण भी सुदृढ़ हुआ है। कल का पॉजिटिव आंकड़ा इसका गवाह है।

आगाह

जिस प्रकार से रायगढ़ जिला कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश में तीसरे नंबर पर आ चुका है और जैसी लापरवाही जिले में देखी जा रही है यदि इसी प्रकार की स्थिति आगे भी बनी रही और जिला प्रशासन ने कोई सख्त रुख अख्तियार नहीं किया तो रायगढ़ का भविष्य गर्त में चला जाएगा। प्रतिदिन कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ता जाएगा और पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि होती जाएगी।

प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वायरस को लेकर सजग होना होगा। सर्दी जुकाम के साथ यदि किसी भी प्रकार का लक्षण दिख रहा है तो उसे तत्काल कोरोना टेस्ट कराना होगा ताकि कोरोना संक्रमण से खुद के साथ-साथ अपने परिवार एवं अपने परिजनों को भी बचा सके।