रायगढ़/ जिलें में अब ट्रू – नैट – लैब से होगा कोरोना का जांच.. एक एक घण्टे में 12 टेस्ट.. जल्द मिलेगी रिपोर्ट.. पंजरी प्लांट में लिया जाएगा सैम्पल..!

रायगढ़ 01 अगस्त। अब रायगढ़ जिले में कोविड-19 जांच के लिए एक और लैब इंस्टॉल कर लिया गया जिला चिकित्सालय परिसर में टीवी सेंटर में टू नैट लैब बनाया गया है, जहां 1 घंटे में 12 टेस्ट किए जा सकेंगे। ट्रू नैट से टेस्ट पॉजिटिव होने पर उसे कंफर्म होते तक व्यक्ति को वहां सिलेक्ट किया जा सकेगा।

कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि पॉजिटिव मरीजों के जल्द से जल्द पहचान हो सके इसके लिए अधिक से अधिक टेस्ट करने की जरूरत है इसीलिए एक ट्रू नैट लैब का इंस्टॉलेशन टीवी वार्ड जिला चिकित्सालय में किया गया है। इस मशीन से रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इसी के द्वारा फिर कन्फर्मेशन टेस्ट किया जाएगा। एक बार में इस मशीन द्वारा चार टेस्ट किए जाते हैं। अगर पुलिंग विधि से किया जाएगा तो 1 घंटे में 12 टेस्ट रिपोर्ट मिल सकते हैं।

एक रिपोर्ट आने में लगभग एक घंटा टाइम लगता है और कन्फर्मेशन रिपोर्ट आने में भी लगभग एक घंटा लग जाता है। एक दिन में लगभग 90 से 100 तक कोरोना की रिपोर्ट मिल जाएगी जिससे कि मरीजों को तत्काल आइसोलेट किया जा सकेगा।

वर्तमान में जिले में कोविड-19 की जांच RTPCR, रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है।