रायगढ़/ गुलमोहर कॉलोनी में मूलभूत सुविधा प्रदान करने की मांग, निगम व कलेक्टर को कॉलोनीवासियों द्वारा सौंपा गया ज्ञापन..!

रायगढ़, 15 सितंबर। गुलमोहर कॉलोनी मे नगर निगम के द्वारा मूलभूत सुविधा प्रदान नहीं करने व कॉलोनी की सीमा से बाहर का गंदा पानी को रोक लगाने बाबत सोसायटी के पदाधिकारियों द्वारा कलेक्टर व नगर निगम के आयुक्त. महापौर. सभापति के नाम ज्ञापन दिया गया है दिए गए ज्ञापन में कॉलोनी के सभी समस्या का उल्लेख करते हुए 30 दिवस के अंदर समस्या का समाधान करने का निवेदन किया गया है महापौर जानकी काटजू एवं सभापति जयंत ठेठवार के हाथों दिए गए ज्ञापन में कॉलोनी की समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया गया है।

महापौर को दिए ज्ञापन का अवलोकन करते हुए

गुलमोहर रेसीडेंट वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा दिए गए ज्ञापन में समस्या का उल्लेख करते हुए बताया गया है कि गुलमोहर कॉलोनी में कॉलोनी की सीमा के बाहर का पांच स्थानों में पानी कॉलोनी के अंदर घुस जाता है जिसके कारण कॉलोनी में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती है कॉलोनाइजर के द्वारा कॉलोनी के निर्माण करते समय कॉलोनी एक्ट के तहत बाहरी विकास नहीं किया एवं कॉलोनी के अंदर छत्तीसगढ़ कॉलोनी एक्ट के तहत 3x 3 की नाली का निर्माण नहीं किया गया है।

गुलमोहर कॉलोनी बारिश से बन जाता है नाला

सोसायटी द्वारा कॉलोनाइजर से बात करने से यह कहा जाता है कि हमने कॉलोनी को नगर निगम को हैंड ओवर ( हस्तांतरण) कर दी है कॉलोनी निवासियों के द्वारा निगम के अधिकारियों को कॉलोनी निवासियों को मूलभूत सुविधा साफ-सफाई स्ट्रीट लाइट पानी की व्यवस्था करने के लिए कहा जाता है तो निगम के अधिकारियों के द्वारा यह कहा जाता है कि कॉलोनी अभी निगम मे हस्तांतरण नहीं हुई है ज्ञापन के माध्यम से निवेदन करते हुए कहा गया है कि कॉलोनी के निवासियों के हित में सीमा के बाहर से आने वाले पानी के ऊपर प्रतिबंध लगाया जाए कॉलोनी निवासियों को मूलभूत प्रदान किया जावे गुलमोहर कॉलोनी में छत्तीसगढ़ कॉलोनी एक्ट के तहत बनाए गए नियमों के अनुसार एवं अन्य सुविधा प्रदान करने की मांग की गई है कॉलोनी वासियों को यह जानने का हक है कि यह कॉलोनी अभी तक निगम में हस्तांतरण हुई है या नहीं हुई है अगर नहीं हुई है तो कॉलोनाइजर को हस्तांतरित को करने के लिए कितनी बार नोटिस जारी किया गया है।

कलेक्टर को सौंपा गया ज्ञापन पत्र

अभी वर्तमान बरसात में गुलमोहर कालोनी पूरी तरह नदी बन गई थी जिसके कारण कॉलोनी निवासियों ने बाहर से आने वाले पानी पर रोक लगा दी थी किंतु आयुक्त महोदय ने कॉलोनी का निरीक्षण कर पीछे मोहल्ले मे पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से डूबने की स्थिति निर्मित हो जाने के कारण पीछे मोहल्ले से आने वाले पानी के रास्ते खुलवा दिये गए और अखबार में नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा यह खबर अखबार मे छपवाया कि गुलमोहर कॉलोनी के निवासियों को बाढ़ की स्थिति से बचाया गया जो कि बिल्कुल गलत खबर है निगम के द्वारा मोहल्ले का पानी का रास्ता खोलने से और कॉलोनी में बिना बारिश के सड़क में 12 घंटे तक पानी भर जाने से नाली का पानी सड़क मे आकर नाला बन गया था जिससे कॉलोनीवासियों को समस्या का समाधान करना पड़ रहा है।

सोसायटी के पास अखबार की कटिंग सुरक्षित है गुलमोहर कॉलोनी के पदाधिकारियों ने सारी समस्या का निदान करने की मांग नगर निगम से करते हुए यह जानना चाहा है कि कॉलोनी निगम के हस्तांतरण निगम हस्तांतरण हुई है या नहीं और कालोनी के बाहर का विकास छत्तीसगढ़ कालोनी एक्ट के अनुसार का हुआ है या नहीं।

नगर निगम आयुक्त एवं महापौर सभापति को दिया गया ज्ञापन पत्र

रायगढ़ कलेक्टर भीमसिहं को गुलमोहर सोसायटी द्वारा कालोनी में कालोनी एक्ट के तहत नालियों का निर्माण नहीं करने बाबत् ज्ञापन दिया गया है। कलेक्टर को दिये गये ज्ञापन में गुलमोहर कालोनी बेलादूला में कालोनाइजर के द्वारा छत्तीसगढ़ कालोनी एक्ट के नियम अनुसार कार्य नहीं किये गये है, जिसके कारण कालोनी वासियों को बहुत सारी समस्याओं, बीमारी व गंदगी का सामना करना पड़ता है। नियमानुसार कालोनी मे 3X3 की नाली बनानी चाहिये थी चूंकि पूर्व में कालोनाइजर के द्वारा 1X1 की नाली बना दी गयी जिसके कारण पूरा गंदा पानी सड़क पर आ जाता है जिससे पूरे कालोनी में गंदगी फैल जाती है। ज्ञापन में कलेक्टर महोदय से निवेदन कर रहवासियो ने मांग की है कि कालोनी में 3X3 नाली का निर्माण किया जाये तथा नियमानुसार छत्तीसगढ़ कालोनी एक्ट के तहत कालोनाइजर को बाहरी विकास करने हेतु आदेशित किया जाये।

कलेक्टर को दिये गये ज्ञापन में वर्तमान आयुक्त के द्वारा साफ-सफाई अभियान के दौरान गुलमोहर कालोनी का निरीक्षण करते समय कालोनी के रहवासियों द्वारा सारी समस्याओं से अवगत कराया गया था किंतु आयुक्त के द्वारा कोई कार्यवाही नही की गयी। रायगढ़ कलेक्टर , नगर निगम महापौर , सभापति आयुक्त को ज्ञापन सौपने के बाद कालोनी रहवासीयो में उम्मीद की आशा बनी हुयी है कि , कब गुलमोहर कालोनी में मूलभूत सुविधा निगम के द्वारा मिलें और बारिश के समय बाढ़ की स्थिति से निजात मिल सके।