पुष्कर पटेल को नीट परीक्षा में मिला शीर्ष वरीयता.. डॉक्टर दंपत्ति के सुपुत्र ने हासिल की गौरवशाली उपलब्धि.. एक परिवार से ही पांच सदस्यों के डॉक्टर बनने का रिकार्ड..!


रायगढ़। रायगढ़ के प्रतिष्ठित चिकित्सक दंपत्ति डॉ.बी.आर. पटेल (अस्थि रोग विशेषज्ञ) एवं श्रीमती डॉ. मीना पटेल (नेत्र रोग विशेषज्ञ) के पुत्र पुष्कर गोविंद पटेल ने नीट 2020 (एन ई ई टी) की परीक्षा में 720 में 667 (92.6%) अंक हासिल करते हुए सामान्य श्रेणी में 901 रैंक एवं ऑल इंडिया 1474 रैंक के साथ शीर्ष स्थान बनाते हुए रायगढ़ जिले को गौरवान्वित किया है।

ज्ञात हो कि चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में अध्ययन के लिए अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (एनईई टी) परीक्षा के आधार पर ही एमबीबीएस पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स का चयन किया जाता है जिनमें से शीर्ष स्थान पाने वाले परीक्षार्थियों को देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज व चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश तथा चिकित्सा शिक्षा हेतु अध्ययन की सुविधा प्राप्त होती है। इस परीक्षा में पूरे भारतवर्ष से लगभग साढ़े तेरह लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे । प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले एनईईटी परीक्षा में रायगढ़ जिले के होनहार स्टूडेंट का शीर्ष वरीयता प्राप्त करना जिला के लिए गौरव का विषय है।

उक्त जानकारी देते हुए अघरिया समाज के प्रवक्ता व्याख्याता भोजराम पटेल ने बताया कि समाज के बेटे की गौरवशाली उपलब्धि पर रायगढ़ जिला के साथ साथ समस्त अघरिया समाज के लोगों मे हर्ष व्याप्त है सभी प्रतिष्ठितजनों ने इसे समाज का गौरव बताते हुए अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामना दी है।

अन्य परीक्षाओं में भी पुष्कर, हासिल कर चुका है उपलब्धि
प्रतिभावान छात्र पुष्कर जेईई मेन्स परीक्षा में भी क्वालीफाई कर चुके हैं वहीं जनवरी 2020 में घोषित के.व्ही.पी.वाय. 2018 के भी परीक्षा में क्वालीफाई कर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च के लिए चयन होने का अवसर प्राप्त कर चुके हैं। रायगढ़ जिंदल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरा करने वाले पुष्कर ने उक्त परीक्षा के लिए विशेष तैयारी हेतु टॉपर अकेडमी से कोचिंग भी प्राप्त की लेकिन घर मे मातापिता व बहनों का विशेष मार्गदर्शन मंजिल तक पहुँचाने का काम किया।

गांव की मिट्टी से जुड़ी माँ डॉ. मीना पटेल ने भी बनाया रिकार्ड
मूलतः ग्राम गेजमुडा (किरोड़ीमल नगर) निवासी एवं रायगढ़ बाईपास रोड में जनक क्लिनिक के संचालक पुष्कर के पिता डॉ. बी.आर. पटेल एक प्रतिष्ठित अस्थि रोग विशेषज्ञ हैं एवं पुष्कर के माता श्रीमती डॉ. मीना पटेल छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक सफल नेत्र ऑपरेशन के लिए शासन से सम्मानित ही चुकी हैं वे अघरिया समाज के प्रथम महिला नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सक है। इन्होंने अपनी विवाह के 25वीं वर्षगांठ पर 500 पीपल के पौधे रोपित कर एक मिशाल भी कायम किया है।

पूरे फैमिली मेम्बर्स के डॉक्टर होने की विशिष्ट उपलब्धि
चिकित्सक दंपत्ति की बड़ी बेटी व पुष्कर के बड़ी बहन पल्लवी चिकित्सा शिक्षा पूर्णकर डॉक्टर बन चुकी है वहीं एक बहन पंखुड़ी मेडिकल पढ़ाई में चतुर्थ वर्ष की स्टूडेंट्स है। डॉक्टर दंपत्ति के परिवार में अब सभी सदस्य चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में अपना नाम शामिल कराने वाले फैमिली में भी शामिल हो गए है जो समाज में एक रिकॉर्ड भी बन गया है।