नगर निगम से निकली मेडिकल वैन का संजय मैदान में लगा कैंप.. 40 से अधिक लोगों ने कराया अपना प्राथमिक जांच..!


  • 40 से भी अधिक ने कराये प्राथमिक जांच 3 हिमोग्लोबिन एवम 6 ने कराये शुगर टेस्ट
  • मंगलवार को केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड पर केम्प लगाएगी मेडिकल वेंन
  • महापौर सभापति ने मेडिकल वेंन को दिखाया हरि झंडी

रायगढ़ स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल मेडिकल वेन को महापौर एवम सभापति ने एम आई सी सदस्य एवम पार्षदगण की उपस्थिति में नगर निगम प्रांगण से झंडा दिखाकर शुभारंभ कर प्रथम केम्प संजय मैदान के लिये रवाना किया जहाँ 30 से भी अधिक मरीज जांच कराये।


ज्ञात हो कि सोमवार को महापौर जानकी अमृत काट्जू एवम सभापति जयंत ठेठवार के करकमलों से तथा
एम आई सी सदस्य कमल पटेल,सलीम नियारिया,विकास ठेठवार,लक्ष्मी साहू,संजय देवांगन,आरिफ हुसैन,लखेश्वर मिरी,गौतम महापात्रे,नगर अध्यक्ष शाखा यादव,अल्पसंख्यक विभाग प्रदेश उपाध्यक्ष शेख ताजीम,विधि अधिकारी सुतीक्षण यादव,लेखापाल अजय वर्मा एवं जनप्रतिनिधियों के गरिमामयी उपस्थिति में मोबाइल मेडिकल वैन (चलित चिकित्सा सेवा) जो स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शुभारंभ किया गया है, का नगर निगम प्रांगण से प्रातः 10 :30 बजे झंडा दिखाकर शुभारंभ कर प्रथम केम्प संजय मैदान हेतु रवाना किया गया। जहाँ वार्ड के 30 से भी अधिक लोग अपना जांच कराए और घर के दरवाजे पर सरलता से इलाज कराकर साथ ही निःशुल्क दवा पाकर संतुष्ट नजर आए।

चलित ओ पी डी में डॉक्टर नर्स लेब टेक्नीशियन दवा वितरक ,पंजीयन करने वाले के साथ वेन के चालक मौजूद रहे। जिसमे प्राथमिक उपचार के साथ ब्लड यूरिन बी पी शुगर आदि जांच की सुविधा है जिसका लाभ मरीजो को मिला।मंगलवार को मेडिकल वेंन केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड स्थित रेन बसेरा के पास केम्प सुविधा रहेगी क्षेत्रवासी वहाँ निःशुल्क लाभ ले सकते है।

मेडिकल गाड़ी में अच्छी लगी सुविधा

जांच कराने आये विवेक कुमार तिर्की ने बताया कि मोहल्ले में गाड़ी के शायरन को सुनकर उसकी जानकारी ली तो पता चला नगर निगम से मेडिकल गाड़ी आयी है जिसमे निःशुल्क जांच के साथ इलाज कर दवा दिया जा रहा है मैं अपनी परेशानी दिखाने आया ,डॉक्टर नर्स एवम पूरी टीम अच्छे लगे,बढ़िया सलाह देते हुए पुनः दिखाने भी कहा,सुविधा अच्छी लगी।

महापौर जानकी काटजू ने क्या कहा देखें वीडियो

पैर दर्द से परेशान -नरेंद ने कहा इलाज हुआ आसान

वार्ड क्रमांक 2 के नरेंद कुमार निषाद ने बताया गाड़ी के बारे में मोहल्लेवासियों से जानकारी मिली थी जांच कराने आया। डॉक्टर नर्स का ब्यवहार बहुत बढ़िया है, अच्छा जांच किये मैं पैर दर्द से बहुत समय से परेशान था,कोरोना के वजह से कही जा नही पा रहा था घर के सामने गाड़ी आई तो इलाज मिल गया।,निःशुल्क दवा भी मिला।

सभापति जयंत ठेठवार ने क्या कहा देखें वीडियो

महापौर जानकी काट्जू ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 1 नवंबर को विधिवत इसकी लॉन्चिंग किये इस मोबाइल वैन में सरकारी दवाई मिलेगी,लोगों को प्राथमिक उपचार की सारी सुविधाएं इसके द्वारा प्राप्त होंगी। गंभीर बीमारी आने पर यहां के डॉक्टर मरीज को सरकारी अस्पताल के लिए रेफर करेंगे। यह एक तरीके से चलित ओपीडी है जिसका लोगों को लाभ मिलेगा।
सभापति जयंत ठेठवार ने बताया शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना मुख्यमंत्री के द्वारा कोरोना काल के समय आरम्भ की गई है,निश्चित ही इससे लोगो को लाभ मिलेगा।

कोरोना के भय से लोग छोटी छोटी बीमारी का इलाज कराने नही जा रहे है ऐसे परिस्थिति में इस योजना का लागू होना आम जनता के लिये वरदान साबित होगा। शहर के पार्षद,समाजसेवी इसका पूरा पूरा लाभ अपने क्षेत्रवासियों को जागरूकता के साथ दिलाये ,इस मेडीकल वेन में प्राथमिक उपचार के साथ सामान्य जांच की भी सुविधा है आज संजय मैदान क्षेत्र में केम्प लगाकर शुरुवात किया जा रहा है आगे फिर अन्य वार्डो में निरंतर भेजा जाएगा।

निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि इस मोबाइल मेडिकल वैन के लिए रूट प्लान तय किया गया है जिसमें स्लम एरिया को ज्यादा फोकस किया गया है। वंचितो को स्वास्थ्य मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता है। कोरोना के इस दौर में छोटी-छोटी बीमारियों से परेशान लोगों को घर के समीप ही चेक-अप की सुविधा मिलेगी और यह उनके लिए कारगार है। सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक मोबाइल मेडिकल वैन की सुविधा शहर के लोग ले सकते हैं। एम आई सी सदस्य एवम स्वास्थ्य प्रभारी कमल पटेल ने बताया मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत गरीब मजदूरों एवं जरूरतमंदों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत हॉट बाजारों एवं वार्डो में जाकर क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति लाभ दिलाते हुए पूरे प्रदेश को स्वस्थ रखने की महत्वपूर्ण योजना के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं छ ग सरकार धन्यवाद एवं आभार।
संजय मैदान क्षेत्र की वार्ड पार्षद ईशा कृपा तिर्की ने कहा कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत चलित मेडिकल ओपीडी का प्रथम केम्प मेरे वार्ड से आरंभ की गई कई लोगो ने इसका लाभ लिया, वेन मे अच्छी सुविधाएं है जरूरतमंदो के लिये अति उपयोगी है निःशुल्क दवा भी दिया जा रहा है, मैं सभी से अपील करती हूं इस मेडिकल वेन पर प्राथमिक उपचार जांच जरूर कराये। योजना अन्तर्गत मेडिकल वेंन के सुचारू रूप से संपादन हेतु नगर निगम के सहायक नोडल अधिकारी ऋषि राठौर एवम सहायक ग्रेड 3 अविनाश उपाध्याय रहे केम्प पर उपस्थित।