खरसिया विकासखण्ड के गौठानों के निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर श्री भीम सिंह..!


रायगढ़ / कलेक्टर श्री भीम सिंह ने लोड़ाझर गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कान्हा महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये जा रहे वर्मी कंपोस्ट को देखा तथा उसकी गुणवत्ता की सराहना की। महिलाओं ने बताया कि कंपोस्ट बिक्री के लिये तैयार है। कलेक्टर श्री सिंह ने उसकी पैकेजिंग करवाकर विक्रय करवाने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने वहां अब तक खरीदे गये गोबर तथा कंपोस्ट तैयार करने के लिये पिट में डाले गये मात्रा की जानकारी ली। वर्मी पिट स्वीकृति के पश्चात भी कार्य नहीं होने पर नाराजगी जताते हुये तत्काल वहां वर्मी बेड उपलब्ध करवाने के लिये कहा जिससे तेजी से वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जा सके।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गोधन न्याय योजना पशुपालकों को लाभान्वित करने के साथ ग्रामीण स्तर पर रोजगार संवर्धन के लिये चलायी जा रही है जो अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, इसमें पशुपालकों से उनके पास उपलब्ध पशुओं के अनुपात में ही गोबर खरीदे जाये। उन्होंने बताया कि पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव का ही गोबर खरीदना है। उन्होंने आगे कहा कि योजना का उद्देश्य एक स्व पोषित मॉडल तैयार करना है जिसमें गौठान में निर्मित वर्मी कंपोस्ट के विक्रय से आय अर्जित करते हुये गोबर खरीदी का भुगतान किया जाना है। इसके साथ ही गौठान में गोबर के विभिन्न उत्पादों के साथ ही अन्य आजीविका मूलक कार्य भी किये जायेंगे। उन्होंने गौठान समिति द्वारा अपेक्षानुरूप कार्य नहीं किये जाने पर गौठान समिति के अध्यक्ष को हटाने के भी निर्देश दिये। गौठान में पौधरोपण को बढ़ाने तथा चारागाह विकसित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने पंडरीपानी गौठान में चारागाह का निरीक्षण किया। उन्होंने चारागाह का उपयुक्त प्रबंधन नहीं होने पर नाराजगी जताते हुये उक्त गौठान के लिये नियुक्त पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी को शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने गौठान परिसर में के्रडा द्वारा इंस्टाल किये गये सोलर पंप का भी मुआयना किया। गौठान में आने वाले पशु तथा गोबर खरीदी की मात्रा की जानकारी ली। उन्होंने पिट तथा शेड निर्माण जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। पिट निर्माण हेतु स्वीकृति तथा शेड निर्माण कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जताते हुये प्रोग्राम ऑफिसर को शो-काज नोटिस जारी करने तथा सचिव पर कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने पिट निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने के लिये निर्देशित किया।

इस दौरान एसडीएम खरसिया श्री गिरीश रामटेके, सीईओ जनपद खरसिया श्री साहू, तहसीलदार खरसिया श्री पटेल सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।