कौमी एकता सप्ताह में ऑनलाइन गोष्टी का आयोजन.. एकता और अखण्डता का संकल्प लेकर करेंगे जागरूक..!


रायगढ़। अटल बिहारी बाजपेयी विवि से सम्बद्ध रासेयो इकाई शा.उ.मा. वि. तारापुर द्वारा देश के प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्म जयंती 19 नवम्बर से लेकर 25 नवंबर तक मनाए जाने वाला कौमी एकता सप्ताह में ऑनलाइन गोष्ठी के माध्यम से विद्यार्थियों से सुझाव आमंत्रित किया गया तथा विद्यार्थियों के मन के देश की एकता और आपसी सद्भावना को लेकर क्या मंतव्य है ? यह भी जानने का प्रयास किया गया।

गोष्टी के संदर्भ में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी भोजराम पटेल द्वारा बताता गया कि कौमी एकता सप्ताह का आयोजन विद्यार्थियों के भीतर राष्ट्रीय एकता, आपसी प्रेम, सद्भावना एवं भाईचारा के विकास हेतु प्रेरणा देती है । सभी विद्यार्थियों को भी अपने आसपास एवं परिवेश तथा राष्ट्र में एकता के लिए प्रयास करना चाहिए । हमें देश की एकता और अखंडता तथा धार्मिक सद्भावना, पंथनिरपेक्षता व सौहाद्रता का विकास करना चाहिए ।

कौमी एकता सप्ताह मनाए जाने की आवश्यकता क्यों ? इस इस विषय पर मार्गदर्शन भी दिया गया । भारी संख्या में ऑनलाइन संगोष्ठी में जुड़े छात्र-छात्राओं में कुमारी शीला नायक, दिव्या पटेल, गणेश राणा चित्रांशु यादव खिलेश वैष्णव वैशाली पटेल इत्यादि ने भी अपने विचार व्यक्त किया तथा ग्रामीण परिवेश में राष्ट्रीय एकता एवं धार्मिक सौहार्द्र को बढ़ावा देने के लिए कौमी एकता का संदेश लोगों को देकर एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभाने का संकल्प लिया।

विदित हो कि दिनांक 19 नवंबर से 25 नवंबर तक राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ द्वारा कौमी एकता सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत एकता और अखंडता का संकल्प लेने के साथ धार्मिक सहिष्णुता प्रेम व भाईचारा के लिए भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है।