किसानों ने तहसीलदार पर लगाया खड़ी फसल पर जेसीबी चलवाने का आरोप..!


रायगढ़। सारंगढ़ के ग्राम पंचायत नवरंगपुर के किसानों ने सरपंच और तहसीलदार पर जमीन खाली कराने उनकी धान की खड़ी फसल पर जेसीबी चलवाने का आरोप लगाया है।

मामले में उन्होंने सोमवार को कलेक्टोरेट पहुंच कर कृषि व जिले के प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

मौके पर उपस्थित पीड़ित किसानों ने बताया कि उनका परिवार 80-90 साल से उक्त भूमि पर खेती कर अपना जीवन यापन कर रहा है, लेकिन जुलाई माह में उक्त कृषि भूमि पर कृषि उपज मंडी बनाने गांव के सरपंच और तहसीलदार ने मिलकर उनकी खड़ी फसल पर जेसीबी चलवाई। जेसीबी से खेत के मेढ़ तोड़ कर मुरूम और गिट्‌टी भी डलवाई गई है। चूंकि क्षेत्र के 70 से 80 परिवार उक्त भूमि पर आश्रित है, ऐसे में खड़ी फसल बर्बाद होने के बाद जमीन पर निर्भर ग्रामीणों की आजीविका खतरें में है।

किसानों ने गांव के धनवान लोगों के द्वारा किए गए शासकीय भूमि पर कब्जा बताते हुए उनके खिलाफ सरपंच और तहसीलदार द्वारा कार्रवाई नहीं करने की बात अपनी शिकायत के माध्यम से कलेक्टर तक पहुंचाई है।

किसानों ने यह भी बताया कि कार्रवाई से पहले तहसीलदार ने सभी को नोटिस जारी किया था, लेकिन समय काम होने के कारण वे अपना जवाब प्रस्तुत नहीं कर सकें।