किसानों के ऑनलाईन पंजीयन में जहां प्रगति धीमी वहां शिफ्ट में ड्यूटी लगाकर 24 घण्टे चालू रखें कार्य – डीएम सिंह


रायगढ़, 2 नवम्बर 2020/ कलेक्टर भीम सिंह ने किसानों के ऑनलाइन पंजीयन की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जिला स्तरीय बैठक ली। उन्होंने कहा कि 05 नवंबर तक सभी जगहों पर अनिवार्य रूप से पंजीयन कार्य पूर्ण कर लिये जाये। इसके लिये जिन समितियों में कार्य की गति धीमी है, वहां अन्य स्थानों के पटवारी जिनके कार्य पूर्ण हो गए हैं उनको संलग्न करे तथा उनकी शिफ्ट में ड्यूटी लगाते हुए 24 घण्टे काम चालू रखे। उन्होंने उच्च अधिकारियों के निर्देश के अनुरूप कार्य नहीं करने के लिये उप पंजीयक सहकारिता को शो-काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने विकासखण्डवार किसानों के अब तक हुये ऑनलाईन पंजीयन की जानकारी संबंधित एसडीएम से ली। कई जगहों पर सॉफ्टवेयर में आ रही दिक्कतों के संबंध में उन्होंने बैठक से ही उच्च अधिकारियों से संपर्क कर उन्हें समस्याओं से अवगत कराया। काम तेजी से पूरा करने के लिये तहसील माड्यूल में मल्टीपल लॉगइन आईडी बनवाते हुये कार्य करने के लिये कहा। गिरदावरी की एन्ट्री से जुड़े मामलों के कारण आ रही दिक्कतों की जानकारी तत्काल तैयार कर भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिये। जिससे उक्त सॉफ्टवेयर का काम संभाल रहे लोगों के साथ समन्वय कर दिक्कतों का दूर किया जा सके। उन्होंने खाद्य विभाग से बारदाना संकलन की जानकारी ली और कहा कि धान खरीदी शुरू होने के पूर्व बारदानें की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में नजूल प्रकरणों की भी समीक्षा की। शासकीय अतिक्रमित भूमि के लिये शासन के नियमानुसार 152 प्रतिशत राशि जमा कराने के अनुसार व्यवस्थापन के नोटिस दिए जाएं। जो व्यक्ति व्यवस्थापन हेतु राशि जमा करने में सहमत नहीं होता है उस जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवायें। नजूल के प्रकरणों के तहत लक्ष्य पूर्ति की दिशा में तेजी से कार्य किया जाए।

इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी सहित राजस्व के अधिकारी उपस्थित थे। सभी एसडीएम व तहसीलदार वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुये।