होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों की आकस्मिक जांच करेंगे जिला स्तर के अधिकारी..!

कलेक्टर भीम सिंह ने की कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा

रायगढ़ 27 जुलाई 2020:- कलेक्टर भीम सिंह ने कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम तथा इससे बचाव के उपायों के लिये होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों की आकस्मिक जांच की जिम्मेेवारी जिला स्तर के अधिकारियों को सौंपा है। उन्होंने आज सीईओ जिला पंचायत ऋचा प्रकाश चौधरी, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी, निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी तथा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों, आदिवासी विकास विभाग और उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ कलेक्टोरट स्थित सभाकक्ष में बैठक लेकर जिले में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि वर्तमान में रायगढ़ जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सीमित है परंतु कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुये रायगढ़ और जिले के अन्य क्षेत्रों में एक हजार मरीजों की व्यवस्था हेतु भवन चिन्हांकित करने के निर्देश दिये। उन्होंने विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले के सभी एसडीएम और उद्योग विभाग के अधिकारियों को अपने क्षेत्र के उद्योगों में जाकर वहां बनाये गये क्वारेंटीन सेंटरों की जांच करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उद्योगों में क्वारेंटीन सेंटरों में रहने वाले व्यक्ति कामन शौचालय का उपयोग नहीं कर सकते अथवा उनको उद्योगों के अन्य श्रमिकों के साथ मेलजोल तथा भोजन नहीं करना है तथा उद्योगों में कितने श्रमिक बाहर से कब आये है? कितने अन्य राज्यों से पास लेकर आये तथा कितने केवल सूचना देकर आये हुये है? इसकी विस्तृत जानकारी उद्योग विभाग के अधिकारी तैयार कर प्रशासन को सौंपेगे। साथ ही उद्योग प्रबंधकों को आगामी एक माह तक राज्य के बाहर से कोई मजदूर नहीं लाने के निर्देश देंगे।
कलेक्टर सिंह ने जिले के सभी एसडीएम को अन्य राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों से आने वाले मार्गो पर निगरानी रखने और व्यक्तियों की समुचित जांच तथा जिले में आने का उचित कारण जानकर ही प्रवेश करने देने के निर्देश दिये।

उन्होंने नगर निगम आयुक्त को होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों के निवास स्थान का निरीक्षण करने और घरों में पर्याप्त स्थान, सुरक्षित कमरे की व्यवस्था नहीं होने पर व्यक्तियों को शासन द्वारा बनाये गये क्वारेंटीन सेंटरों में रखने के निर्देश दिये। उन्होंने राज्य के बाहर जाने वाले व्यक्तियों को पास जारी करते समय यह जानकारी देने को कहा कि अन्य राज्य से वापस लौटने पर उसे 14 दिन होम क्वारेंटीन में रहना पड़ेगा तथा सैम्पल जांच भी कराना पड़ेगा।
कलेक्टर सिंह ने सभी एसडीएम सहित संबंधित अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क पहनने और सोशल डिस्टेसिंग नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।