रायगढ़ नगरीय निकाय क्षेत्रों में कल से सशर्त अनलॉक..! पुलिस की सुरक्षा व जांच व्यवस्था रहेगी यथावत..! सोशल डिस्टेंस का पालन कराने तथा बिना मास्क व वाहन चेकिंग में रहेंगे मुस्तैद..! पूर्ण लॉकडाउन में नियम विरूध कार्य करने वालों पर जमकर हुई कार्यवाही..! बिना मास्क व बेवजह वाहनों पर घूमते 1,127 व्यक्तियों पर जुर्माना..! जप्त 55 वाहन अभी भी थानों में खड़ी..!


रायगढ़ 30 सितंबर। जिला प्रशासन द्वारा रायगढ़ जिले के नगरीय क्षेत्रों में दिनांक 24.09.2020 से 30.09.2020 के रात्रि 24.00 बजे तक लगाये गये पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था । आज दिनांक 30.09.2020 को जिला प्रशासन के आदेशानुसार आगमी आदेश तक सम्पूर्ण जिले में अनुमति प्राप्त समस्त प्रकार की गतिविधियों का संचालन प्रात: 10 बजे से सांय 06.00 बजे तक दिन-रविवार को छोड़कर सोशल/फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ किया जावेगा । सब्जी दुकान, मिल्क पार्लर, रेस्टोरेंट, मेडिकल आदि के लिए अलग-अलग समय सीमा निर्धारित है । 
        

पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह द्वारा सभी थाना/चौकी प्रभारियों को सुरक्षा एवं जांच व्यवस्था पूर्ण लॉकडाउन की तर्ज पर अगामी आदेश तक बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया । उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में विशेष रूप से दुकानों पर सोशल/फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु प्रतिदिन नगर निगम/नगर पंचायत स्टाफ के साथ कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं । 
       

पूर्ण लॉकडाउन दौरान जिला पुलिस द्वारा सभी थानाक्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फ्लेग मार्च निकालकर व्यापारियों एवं क्षेत्रवासियों से कोरोना से बचाव के लिए जिला प्रशासन के नियमों का पालन करने का अपील किया गया कि बेवजह घरों से बाहर न निकले, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें । जिलेवासियों द्वारा भी पूर्ण लॉकडाउन को पूरा समर्थन किया गया जिसके चलते प्रशासन व पुलिस को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। सभी नगरीय क्षेत्रों में पुलिस की चौक-चौबंध व्यवस्था थी जिस कारण बिना मास्क के घूमते पाये गये 559 लोगों पर जुर्माना किया गया तथा 568 वाहनों चालकों पर एम.व्ही. एक्ट की कार्यवाही की गई है । जिला पुलिस द्वारा पहले ही सचेत किया गया था कि बेवजह घूमने वालों पर कार्यवाही होगी और इसी क्रम में दुपहिया लेकर लॉकडाउन का नजारा देखने निकले 55 व्यक्तियों के वाहनों को थाने में जप्त कर रखवाया गया है जो वाहन स्वामी को कल MV Act. की कार्यवाही बाद ही मिल पायेंगे । 
         

कल से मार्केट के खुलने के बाद सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराना पुलिस के लिये चुनौती भरा होगा जिसके लिये जिला पुलिस ने अपनी भी तैयारी कर ली है । शहर में सुरक्षा एवं जांच के लिये अधिकारी व जवान मुस्तैद रहेंगे । वैसे अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है बेहतर होगा कि व्यापारीगण एवं आमजन अपनी जिम्मेदारी समझकर सावधानी बरतनी बरतें व नियमों का पालन करें ।