मरवाही उपचुनाव: बीजेपी ने अपने पत्ते खोले, डॉ. गम्भीर सिंह को उतारा, लगता है यहाँ डॉ.-डॉ. लड़ेंगे…


मरवाही 11 अक्टूबर 2020:- छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई मरवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अब तक अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है। वहीं बीजेपी ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने डॉ गंभीर सिंह को मरवाही से उम्मीदवार बनाया है। जिसके बाद मरवाही सीट पर डॉक्टर बनाम डॉक्टर का मुकाबला हो सकता है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मंजूरी के बाद बीजेपी ने आज उपचुनाव वाली सीटों के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। मरवाही सीट छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से जोगी परिवार के ही कब्जे में है। अजीत जोगी के निधन के बाद उनके बेटे अमित जोगी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ पार्टी डॉ केके ध्रुव को टिकट दे सकती है। डॉ केके ध्रुव मरवाही में BMO के पद पर पदस्थ हैं। हालांकि मरवाही से अमित जोगी भी मैदान में हैं, ऐसे में इस बार मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है।

आपको बता दें कि मरवाही में 3 नंवबर को वोटिंग है। 10 नवंबर को नतीजे आएंगे, 9 अक्टूबर से इस सीट पर नामांकन शुरू हो गया है। 16 अक्टूबर को नामांकन करने की आखिरी तारीख है। 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 286 मतदान केन्द्रों में वोट पड़ेंगे। कुल 126 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण मतदान केन्द्र में अधिकतम मतदाताओं की संख्या 1 हजार तक होगी। सभी मतदान केन्द्रों को मतदान के एक दिन पहले सैनिटाइज किया जाएगा।

मतदाताओं की पहचान मतदाता फोटो परिचय पत्र और आयोग द्वारा मान्य किए गए दस्तावेजों के माध्यम से होगी। सभी मतदान केन्द्रों में हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था रहेगी। मतदान केन्द्र में घुसने से हाथों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। मतदान केन्द्र में प्रवेश से पहले थर्मल स्कैन किया जाएगा। मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मतदान करने वाले हर मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।