बस्तर से खास नाता है Google की नई डायरेक्टर शुभा का, इस जगह बिता बचपन


जगदलपुर 15 अक्टूबर 2020:- विश्व की सबसे बड़ी आईटी कंपनी गूगल ने हाल ही में शुभा कुम्बले को अपनी नई परियोजनाओं के लिए डायरेक्टर नियुक्त किया है। वर्तमान में शुभा गूगल मुख्यालय में कंपनी के प्रमुख सुंदर पिचई के कार्यालय में नई परियोजनाओं की शाखा में कार्यरत हैं। 39 साल की शुभा गूगल में डायरेक्टर के पद पर नियुक्त होने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं, इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के बस्तर से भी इनका खास नाता रहा है।

शुभा का बचपन बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में बीता है। यहां साल 1993- 94 में शुभा ने शहर के निर्मल विद्यालय से पढ़ाई की। उस समय वे 9वीं कक्षा में पढ़ती थीं। उनके माता- पिता फिलिपिंस में थे और वे जगदलपुर में अपने चाचा के एस राम के यहां रहकर पढ़ाई कर रही थीं।

उनके चाचा ने हमारे साथ एक तस्वीर साझा की जिसमें शुभा उन दिनों रिक्शे पर स्कूल यूनिफार्म में स्कूल जाती नजर आ रही हैं।

शुभा अभी मूल रूप से सैन जोस, कैलिफोर्निया में रहती हैं। इससे पहलू उन्होंने वॉलमार्ट ग्लोबल ई-कामर्स में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने साल 2002 में बैचलर ऑफ कम्यूनिकेटिव इंग्लिश की पढ़ाई माउंट कार्मेल कॉलेज, बंगलुरु से की थी। इसके बाद उन्होंने साल 2003 में बॉन्ड यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता और जनसंचार की पढ़ाई की।

बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल के साथ- साथ प्रबंधन कौशल में मजबूत पकड़ रखने वाली शुभा ने अपनी जॉब प्रोफाइल पर अपने बारे में बताते हुए लिखा था कि मैं तेज-तर्रार वातावरण में काम करती हूं और एक ऐसी टीम का हिस्सा बनना पसंद करती हूं जो कड़ी मेहनत करती है और उस मेहनत का जश्न मनाती है।