प्रो. ललित प्रकाश पटेरिया होंगे शहीद नन्दकुमार पटेल विश्विद्यालय के पहले कुलपति


बिलासपुर 20 नवंबर 2020:- छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने प्रो.ललित प्रकाश पटेरिया को शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय,रायगढ़ का प्रथम कुलपति नियुक्त किया है।

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रो.पटेरिया मैनेजमेंट विभाग के पूर्व अधिष्ठाता और विभागाध्यक्ष थे। वर्तमान में प्रोफेसर के पद में रहते हुए अब नई जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं। राज्य सरकार की अनुशंसा पर राज्यपाल ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है।

नईदुनिया से खास बातचीत में प्रो.पटेरिया ने कहा कि 20 नवंबर को केंद्रीय विवि से रिलीव होने के बाद वे 21 नवंबर को पदभार ग्रहण करेंगे। प्राथमिकता में तीन सर्वोपरि कार्य होंगे।

पहला अटल विवि के साथ हस्तांतरण की प्रक्रिया। दूसरा विश्वविद्यालय अधिनियम, परिनियम बनाने के साथ कार्यपरिषद, विद्या परिषद एवं अन्य समिति का गठन और तीसरा आवश्यक प्रशासन संरचना करना है।

इन सब के साथ सत्र 2020-21 की परीक्षा आयोजित कराना पहली प्राथमिकता होगी। गौरतलब है कि 57 वर्षीय प्रो.पटेरिया अब पांच साल तक कुलपति बनें रह सकते हैं।

32 साल का अनुभव

प्रो.पटेरिया के पास 32 साल का शैक्षिक अनुभव है। वर्ष 1988 में सबसे पहले बुंदेलखंड विवि झांसी (उप्र) में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग से शुरुआत की। वर्ष 1989 में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट विभाग में लेक्चरर बने।

केंद्रीय विवि स्थापना के बाद से निरंतर यहां अपने अनुभव का लाभ बच्चों व संस्थान को दे रहे हैं। प्रो.पटेरिया के नाम 25 रिसर्च पेपर, दो किताब, तीन जर्नल, 200 छात्रों को पीएचडी कराने के साथ देश-विदेश के 31 कमेटी में सदस्य रह चुके हैं। छात्र परिषद चुनाव संपन्न् कराने में इनका नाम पूरे प्रदेश में सम्मान से लिया जाता है।