प्रवेश हेतु हुई तिथि में वृद्धि….MBBS और BDS में प्रवेश 15 नवंबर तक…


रायपुर– प्रवेश की तिथियों में हुए वृद्धि अब MBBS और BDS प्रवेश परीक्षा की आवेदन करने के तिथि आगे बढ़ाई गई है। छात्र 15 नवंबर दोपहर 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले इसकी निर्धारित समय 12 नवंबर तक आवेदन के आखिरी तारीख़ बनाई गई थी।

जानने योग्य बाते यह है कि छत्तीसगढ़ राज्य के 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पूर्ण सीटों पर दाखिले होंगे। सीट की कटौती नही की गई जिसमे रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेजों की है। तो वहीं शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और रिम्स रायपुर को भी मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) ने प्रवेश देने की अनुमति दे दी है।

राज्य में कुल 1,120 सीटें एमबीबीएस की हैं। इनमें से 970 पर सत्र 2020-21 में दाखिले होंगे। नीट परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद राज्य नोडल एजेंसी चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू कर दी है।

पूर्व के समय के आधार पर काउंसिलिंग नहीं हो सकती है, नया समय दिल्ली से ही जारी होगा। ऑल इंडिया कोटा की फस्र्ट राउंड काउंसिलिंग के बाद राज्य या पहले भी राज्य कोटा सीट पर फस्र्ट राउंड करवाया जा सकता है। मगर, सेकंड राउंड ऑल इंडिया के सेकंड राउंड के बाद ही होगा। क्योंकि सीटें रिवर्ट होकर आती हैं।