धोबीपारा सामुदायिक शौचालय मार्ग अवरुद्ध करने वाले पर गिरी गाज


गांधी गंज में है पार्किंग की माकूल व्यवस्था-आयुक्त

रायगढ़ 01अक्टूबर 2020:- रायगढ़ जिला कलेक्टर के निर्देशन में नगर निगम आयुक्त आज पुनः सायकल से निरीक्षण में शहर के गांधी गंज पहुंचे और पार्किंग व्यवस्था हेतु व्यवसायियों को उनके अव्यवस्थित सामानों को हटाने के निर्देश दिए साथ ही धोबीपारा में मिट्टी पाटकर सामुदायिक शौचालय के रास्ता को कब्जा करने वाले को भी समझाइश दिया।

ज्ञात हो कि जिला कलेक्टर भीम सिंह के निर्देशन में नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय प्रतिदिन साइकिल से सुबह निरीक्षण में निकल रहे एवं शहर के क्षेत्रों में दौरा कर रहे हैं जिसमें वह सुबह कार्य करने वाले नगर निगम के सफाई कामगार सुपरवाइजर सफाई दरोगा सभी से रूबरू हो रहे हैं एवं उनके कार्यों को देख रहे हैं समस्या होने पर विभाग को निर्देशित कर रहे हैं।

आज निरीक्षण दौरान शहर के गाँधीगंज जिसे मंगल बाजार भी कहा जाता है पहुंचे एवं सर्वप्रथम कपोत गृह के देखरेख की जानकारी लिए। तत्पश्चात गांधी गंज में गाड़ी पार्किंग व्यवस्था हेतु चारों ओर वहां के व्यवसायियों द्वारा नमक एवं अन्य सामान रखा गया था जिसे हटाने के लिये 3 दिन का समय दिया, गांधी गंज को व्यवस्थित कर शहर की भीड़ से राहत दिलाने के इस पहल को सराहा जा रहा है। वहीं एक दुकानदार द्वारा बिना मास्क लगाए नाश्ता बेचा जा रहा था उसे फाइन किया गया एवं समझाइस दी गई।

उसके बाद आयुक्त नगर निगम अमला के साथ सफाई दरोगा सविता बेहरा के शिकायत को संज्ञान में लेकर पहुंचे जहां सामुदायिक शौचालय के रास्ते को एक पुलिस कर्मचारी के द्वारा मिट्टी पाट कर अवरुद्ध किया जा रहा था, मोहल्लेवासियों द्वारा निगम के सफाई दरोगा से शिकायत किया गया था तब निगमायुक्त ने मामले को गंभीरता से लेते हुए स्थल पर पहुंचकर संबंधित व्यक्ति को फटकार लगाते हुए समझाइश दी एवं 3 दिन के अंदर सामुदायिक शौचालय के मार्ग को साफ करने कहा साथ ही निगम के अधिकारियों को 3 दिन बाद मामले की जानकारी देने निर्देशित किया।

नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ने बताया कि गांधी गंज क्षेत्र पार्किंग के लिए माकूल व्यवस्था है विधि अधिकारी राजस्व अधिकारी एवं नगर निगम टीम के साथ गए थे वहां पूरे प्लाट को चिन्हाकित किया गया है वहां कितनी गाड़ियां खड़ी हो सकती है अंकलन कर लिया गया है पूरे एरिया को अपने कब्जे में लिया जाएगा अनियमित एवं अवैध रूप से जो सामान या सामग्री रखी गई है आज अलाउंस कर एवं व्यक्तिगत रूप से उन्हें बता दी गई है 3 दिन तक यदि समान नहीं हटाते तो उन पर कार्यवाही भी की जाएगी निगम की व्यवस्था यह रहेगी कि उधर से आने वाली गाड़ी वही पार्किंग हो जाएगी साथ ही वहां से पैदल आने की व्यवस्था की जाएगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण की जो प्लानिंग चल रही है उसमें शौचालय अहम कड़ी होगी इसके तहत आज धोबी पारा सामुदायिक शौचालय देखने गए थे और व्यवस्था को सुधारने ई ई को निर्देशित किया गया है वही देखने पर मिला कि सामुदायिक शौचालय जाने के रास्ते पर स्थानीय निवासी नौमन सिंह के द्वारा मिट्टी पाट कर कब्जा किया गया है उसे सख्त चेतावनी दी गई है दो-तीन दिन के अंदर कब्जा अपने से हटा ले अन्यथा जेसीबी लगाकर कार्यवाही की जाएगी साथ ही जमीन की जांच भी कराई जाएगी निगम चाहता है कि हमारा जो भी सामुदायिक शौचालय है वहां आने जाने का मार्ग बाधा मुक्त रहें।