जल्द ही अब व्हाट्सएप पे से पैसा की लेन देन की शुरुआत होगी..अब गूगल पे,फोन पे की तरह व्हाट्सएप पर भी भेज सकते है पैसा…पढ़े पूरी खबर..!!


न्यूज़ 24 छत्तीसगढ़ :— क्या आप जानते हैं कि आप चैटिंग के साथ साथ पैसे की भी लेन देन कर सकते है। अब आप इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यानी वॉट्सऐप के जरिए पेमेंट भी कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वॉट्सऐप को यूपीआई (UPI) बेस्ड पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने के लिए अनुमति प्रदान की है।आप को बता दे कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म दो साल से भुगतान पद्धति का परीक्षण कर रहा था, लेकिन प्राइवेसी को लेकर मामला अटका हुआ था।

फेसबुक की तरफ से लगातार भारत सरकार को वॉट्सऐप पे लॉन्च करने को लेकर बातचीत चल रही थी।अब इसे अप्रूवल मिल गया। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा गुरुवार को एक प्रेस रिलीज जारी की गई। जिसमे यह कहा गया कि वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम के लिए गो लाइव का अप्रूवल दे दिया गया है।

पेमेंट मॉडल को फेज वाइज लाइव करने की अनुमति मिली

वॉट्सऐप के पेमेंट मॉडल को लाइव करने की अनुमति फेज वाइज मिली है। इसका अर्थ यह है कि कई अलग-अलग फेज में इसे लाइव किया जाएगा। शुरुआत में कंपनी को 20 मिलियन UPI यूजर बेस की इजाजत मिली है, लेकिन बाद में ग्रेडेड मैनर में इसका दायरा बढ़ाया जा सकेगा।

व्हाट्सएप पे की वजह से पेटीएम को मिलेगी कड़ी टक्कर

व्हाट्सएप पे सर्विस के शुरू होने से डिजिटल पेमेंट मार्केट में पेटीएम, गूगल पे और फोन पे को कड़ी टक्कर मिलेगी। वर्तमान में UPI आधारित पेमेंट्स सर्विस देने वाले 45 से ज्यादा थर्ड पार्टी ऐप्स चलती चलित में हैं जिनमें गूगल पे, अमेजन पे, फ्लिपकार्ट और फोन पे शामिल हैं। इसके अलावा 140 बैंक जैसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एक्सिस बैंक भी ये सेवाएं देते हैं।

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा वॉट्सऐप का लगातार विरोध करते रहे हैं। उनका कहना है कि यूजर के लिए यह सर्विस सुरक्षित नहीं है और इसमें फ्रॉड होने का खतरा है। भारत वॉट्सऐप के लिए सबसे बड़ा मार्केट है। भारत में वॉट्सऐप के कुल 40 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं।