कोरिया एसएलआरएम बिहान की महिलाओं द्वारा गोबर के दीयों को आप भी खरीद सकते हैं, बुकिंग नम्बर जारी किए…


कोरिया 13 अक्टूबर 2020:- कोरिया जिले के जिला मिशन प्रबंधन इकाई एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत बनाए गए स्व. सहायता समूह की महिलाओं द्वारा आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए गोबर से आकर्षक दीए बनाए जा रहे हैं। रंग-बिरंगे ये दीए सुंदर एवं किफायती हैं। दीए खरीदने के इच्छुक जिला नोडल अधिकारी या समूह के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

बता दें कि कोरिया जिले के एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत बनाए गए स्व. सहायता समूह की महिलाओं ने गोबर से वैकल्पिक एवं नवीन तकनीक के द्वारा सबका मन मोह लेने और आय का एक अतिरिक्त साधन बनाने के लिए आकर्षक दिए बनाने का कार्य शुरू किया है। बीते वर्ष भी दीए बनाने एवं विक्रय का कार्य समूह द्वारा किया गया।

दीया निर्माण के इस कार्य में कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड की सरस्वती महिला समूह, तथा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन ने गोबर का सदुपयोग एक रोचक एवं मनमोहक कलाकृति बनाने के लिए किया है। ये समूह अपने नोडल अधिकारियों के मार्गदर्शन में गोबर से सुंदर-सुंदर दीए बना रहीं है। अब तक इन समूहों के 55 सदस्यों द्वारा 500 दीया प्रतिदिन बनाकर कुल 1760 दीया बनाया गया हैं तथा आगामी 10 नवंबर तक इनके द्वारा 1 लाख 50 हजार दीए बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि इन समूहों से दीए क्रय किए जा सकते हैं। दिए क्रय करने के इच्छुक इन समूहों से दीए खरीदने के लिए जिला नोडल अधिकारी राजू साहू मोबाइल नंबर 9340932924 अथवा सोनहत विकासखण्ड की सरस्वती महिला समूह की नोडल अधिकारी शिल्पी रानी भट्टाचार्य मोबाइल नंबर 6260281126 तथा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन की नोडल अधिकारी कल्पना देवांगन मोबाइल नंबर 9755824288 से संपर्क कर सकते हैं। इन समूहों के सदस्यों के इस नवाचार और अप्रतिम कार्य के लिए कलेक्टर एसएन राठौर ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।