कलेक्टर भीम सिंह ने शहर विकास हेतु निगम क्षेत्र का किया निरीक्षण


आयुक्त आशुतोष पांडेय ने दिखाया यातायात व्यवस्था एवं पार्किग हेतु स्थान, सड़क चौड़ीकरण की बनी प्लानिंग

रायगढ़ 04 अक्टूबर 2020:- रायगढ़ जिला कलेक्टर भीम सिंह एवं नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडे निगम अमला के साथ आज शहर विकास के उद्देश्य से रायगढ़ शहर का निरीक्षण किए, जिसमें विशेष रूप से चौक चौराहों में पार्किंग, अवैध कब्जे, सफाई व्यवस्था देखी गई।

ज्ञात हो कि जिला कलेक्टर भीम सिंह एवं नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडे निगम के समस्त विभाग प्रमुख समेत रायगढ़ शहर अंतर्गत प्रमुख चौक जैसे स्टेशन चौक, रामनिवास चौक, घड़ी चौक, सुभाष चौक, ढिमरापुर चौक, सीएमओ तिराहा चौक, चक्रधर नगर चौक आदि स्थानों पर जाकर यातायात, पार्किंग एवं सफाई की व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही जिन चौक चौराहों पर अवैध कब्जा हहुआ है, उन्हें उचित व्यवस्था की दृष्टि से हटाने निर्देश दिया।

बताया जाता है कि शहर के लिए जो मास्टर प्लान बना था उसमें सड़क की चौड़ाई पहले 18 मीटर थी बाद में 24 मीटर की गई किंतु आज की स्थिति में 10 मीटर भी नहीं बची है जिसकी वजह से शहर का यातायात और आवागमन बाधित होता है वहीं शहर के गार्डन कमला नेहरू उद्यान का निरीक्षण कर उचित व्यवस्था जैसे बाउंड्री वाल टूटे फूटे झूले की देखभाल नही हो रही है उसके लिए जिंदल स्टील एंड पावर को सूचित किए जाने की बात सामने आई। जिन चौराहों का नामकरण नहीं हुआ उनके नामकरण के लिये निर्देश दिए। साथ ही शहर में बढ़ रहे यातायात के लिए इतवारी बाजार एवं गांधी गंज को चिन्हित कर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बताया कि जो स्थान है जहां लोगों की आवाजाही अधिक होते हुए बाधित होती है उसके लिए हम प्लानिंग कर रहे हैं कि पार्किंग का अतिक्रमण हटाने जैसा कि सुभाष चौक में अतिक्रमण काफी है। 18 मीटर था शुरू में उसके मास्टर प्लान में 24 मीटर जो कि अब तक हो जाना चाहिए था क्योंकि मास्टर प्लान 2011 से 2021 की थी वह खत्म हो गई। वह 18 मीटर भी नहीं है बल्कि 10 मीटर है इसलिए चौक में जाकर स्थल निरीक्षण कर रहे हैं। ठेले वालों के लिए भी योजना बन रही है उन्हें कोई निश्चित जगह दी जाएगी साथ ही दो-तीन तालाब है उसका भी सौन्दर्यीकरण करना है।

नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडे ने बताया कि कलेक्टर सर के साथ शहर का मुख्य चौक चौराहों का निरीक्षण किया गया अंडर ब्रिज का जो एरिया है वह और हमारे गार्डन का भी विजिट किया गया। कलेक्टर सर का निर्देश मिला है रायगढ़ डेवलपमेंट प्लान में जो व्यवस्थित रूप से जितनी चौड़ाई थी मुख्य मार्गों की और व्यस्त मार्गों की फिर से उनके स्वरूप में लाया जाए। पार्किंग की व्यवस्था के लिए गांधी गंज एवं इतवारी बाजार को चिन्हित किया गया है। इसके लिए अलग-अलग सेक्टर डिसाइड किए गए हैं, साथ ही गार्डन का भी विजिट किया गया। सुव्यवस्थित करने जिंदल को पत्र लिखने कहां गया है। मुख्य चौराहों के नामकरण करने के लिए उनका विजिट किया।

जिंदल रोड को बनाने का आश्वासन मिला है अगले चरण में सरोवर को देखा जाएगा साथ ही जूट मिल का एरिया विजिट करना है कलेक्टर सर के मार्गदर्शन में लगातार प्रयास किया जा रहा है कि लोगों को सुचारू रूप से पार्किंग एवं यातायात हेतु व्यवस्था मिल सके। अपील यह है कि जो भी डेवलपमेंट प्लान है जो लगती है उनको व्यवस्थित किया जाएगा ताकि नगर निगम एवं नागरिकों के प्रयास से यातायात सुगम और व्यवस्थित मिल सके। अवैध कब्जा जो चौक चौराहों पर है उन्हें हटाने का निर्देश मिला है। निगम के भवन अधिकारी, राजस्व अधिकारी, सफाई विभाग तीनों के साथ प्लानिंग की जा रही है। आज जो विजिट हुआ है उसका एक रिपोर्ट बनाकर कलेक्टर सर को दिया जाएगा। रामनिवास चौक से हंडी चौक एरिया कुछ है और वास्तविकता में कुछ और है इसे अवलोकन किया गया है। एक्सपर्ट एवं इंजीनियर द्वारा बिना किसी जोर जबरदस्ती के सहमति के साथ चौड़ीकरण किया जाएगा निश्चित ही भविष्य में सुविधा मिलेगी।

नगर निगम के ईई अजित तिग्गा ने बताया की अवैध कब्जा को हटाकर दुकान निर्माण करना है। चौक चौराहों के सौंदर्यीकरण करना है। गार्डन के मेंटेनेंस के लिए भी जिंदल को पत्र से सूचित किया जा रहा है मेन रोड पर अमृत मिशन का काम है कलेक्टर सर के निर्देश है कि जल्द से जल्द उसे पूर्ण किया जाए। जिससे ट्रैफिक व्यवधान उत्पन्न ना हो और अभी रोड मरम्मत के लिए भी आयुक्त द्वारा निर्देश दिया गया है जिसे इस सप्ताह चालू कर लिया जाएगा डामरीकरण का कार्य भी 15 अक्टूबर के बाद कभी भी चालू हो सकता है।